Hindi Newsदेश न्यूज़supreme court collegium recommendations process legal update law news in hindi - India Hindi News

मुहर लगाएं या आपत्ति जताकर वापस भेज दें, लंबित कॉलेजियम सिफारिशों पर सुप्रीम कोर्ट की सरकार को दो टूक

Supreme Court: पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हाईकोर्ट के न्यायाधीशों के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की नौ सिफारिशें कई महीनों से केंद्रीय कानून मंत्रालय के पास बिना किसी इनपुट के लंबित हैं।

Nisarg Dixit उत्कर्ष आनंद, हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 10 Oct 2023 08:35 AM
share Share

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र सरकार से कहा कि न्यायमूर्ति की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की सिफारिशें अधर में नहीं रह सकतीं। कोर्ट ने कहा कि सरकार को उन्हें अनिश्चित काल तक रोकने की बजाय उन नियुक्तियों को अधिसूचित करना चाहिए या विशिष्ट आपत्तियों का हवाला देते हुए उन्हें वापस भेजना चाहिए।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अगुवाई वाली पीठ ने अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी से कहा कि उच्च न्यायालयों में नियुक्तियों के लिए नौ नाम हैं। उन्हें पिछले कुछ महीनों में नए सिरे से भेजा गया था। पीठ ने कहा, या तो उन्हें नियुक्त किया जाना चाहिए या अगर सरकार को कुछ कहना है, तो उन्हें आपत्तियों के साथ वापस भेजा जाना चाहिए। यह अधर में लटका नहीं हो सकता। नाम अनिश्चित काल तक आपके पास क्यों पड़े रहे? 

पीठ ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि शीर्ष अदालत को इस संबंध में निर्देश जारी करना पड़े। पीठ में न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया भी शामिल थे। पीठ ने नामों को मंजूरी देने में केंद्र द्वारा अत्यधिक देरी के खिलाफ शिकायत करने वाली एक अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

कोर्ट ने कहा कि इस अदालत के फैसले में उल्लिखित प्रक्रियाएं और इसमें निर्धारित समय-सीमा अपने आप काम करनी चाहिए। इसे इस अदालत द्वारा किसी भी निगरानी की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। पीठ ने अप्रैल 2021 के फैसले का जिक्र अपने आदेश में किया। इस फैसले में सरकार को नामों पर कार्रवाई करने के लिए तीन महीने की समय सीमा निर्धारित की गई थी।

नौ सिफारिशें लंबित
पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की नौ सिफारिशें कई महीनों से केंद्रीय कानून मंत्रालय के पास बिना किसी इनपुट के लंबित हैं। अटॉर्नी जनरल ने अदालत को आश्वासन दिया कि वह इस मुद्दे पर गौर करेंगे और 20 अक्टूबर को समाधान लेकर आएंगे जब मामले की अगली सुनवाई होगी।

मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायमूर्ति की नियुक्ति की अधिसूचना जल्द
अटॉर्नी जनरल द्वारा अदालत को यह भी सूचित किया गया कि मणिपुर हाईकोर्ट के नए पूर्णकालिक मुख्य न्यायमूर्ति की नियुक्ति की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ ने पांच अक्टूबर को सबसे पहले खबर दी थी कि मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल की नियुक्ति पर प्रगति हुई है और एन बीरेन सिंह सरकार ने तीन महीने तक अपनी राय रोकने के बाद केंद्र के पत्राचार का जवाब दिया। न्यायमूर्ति मृदुल को मणिपुर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश 5 जुलाई को की गई थी।

कानून मंत्रालय को भेजी जाती है सूची
उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए अनुशंसा करने के बाद यह सूची केंद्रीय कानून मंत्रालय को भेजी जाती है, जो इसे शीर्ष अदालत को भेजता है। इसके बाद शीर्ष अदालत कानून मंत्रालय को अपनी अंतिम अनुशंसा भेजने से पहले उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा सुझाए गए नामों के बारे में संबंधित उच्च न्यायालयों से पदोन्नत किए गए उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों से परामर्श लेता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें