Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Heavy drop in exports inflation up Why China economy in trouble - International news in Hindi

निर्यात में भारी गिरावट, मुद्रास्फिति ऊपर; संकट में क्यों चीन की अर्थव्यवस्था?

चीनी जीडीपी पर आने वाली रिपोर्ट में औद्योगिक उत्पादन, खुदरा बिक्री और निश्चित निवेश के मासिक आंकड़ों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।ब्लूमबर्ग के मुताबिक, चीन में जून में उल्लेखनीय मंदी देखने को मिली

Pramod Praveen लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 16 July 2023 06:29 AM
share Share

कोविड महामारी के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था लड़खड़ाई हुई है। अब तक के संकेत निराशाजनक रहे हैं। वहां विनिर्माण गतिविधियां सिकुड़ रही हैं, मुद्रास्फीति मंडरा रही है, निर्यात मांग में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। हाल ही में चीनी नागरिकों की छुट्टियों का खर्च भी कम रिकॉर्ड किया गया है। इस बीच सोमवार को आनेवाली दूसरी तिमाही की रिपोर्ट में अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत और उसके तेजी से आगे बढ़ने की रिपोर्ट आने की संभावना है। 

हालाँकि, 2023 की पहली तिमाही की तुलना में यह संभवतः केवल 0.8% बढ़ी है। चीनी जीडीपी पर सोमवार को आने वाली रिपोर्ट में औद्योगिक उत्पादन, खुदरा बिक्री और निश्चित निवेश के मासिक आंकड़ों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में जून में उल्लेखनीय मंदी देखने को मिली है। विशेष रूप से खुदरा बिक्री मई में 12.7% से घटकर 3.3% होने की संभावना है। 

ब्लूमबर्ग द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों के अनुसार, साल-दर-साल आधार पर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में 7.1% की वृद्धि होने की संभावना है, जो पिछली अवधि में 4.5% थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल जब शंघाई कोविड-संबंधी लॉकडाउन का सामना कर रहा था,तब की तुलना करने पर,सोमवार का सकल घरेलू उत्पाद डेटा वास्तव में स्थिति से काफी बेहतर दिखाई देगा। 

चीन की रिकवरी की पूरी तस्वीर पाने के लिए अर्थशास्त्री बाद के आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसबीच, अटकलें तेज हो गई हैं कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना जून में ब्याज दर में आश्चर्यजनक कटौती के बाद अब और अधिक प्रोत्साहन दे सकता है। अधिकारियों ने शुक्रवार को संकेत दिया कि कार्ड पर अधिक समर्थन हो सकता है, हालांकि इसका दायरा सीमित होने और संपत्ति बाजार और निजी व्यवसायों जैसे विशिष्ट क्षेत्रों पर लक्षित होने की संभावना है।

ब्लूमबर्ग द्वारा सर्वेक्षण किए गए सभी अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि पीबीओसी सोमवार को अपने एक साल के पॉलिसी ऋण दर को 2.65% पर अपरिवर्तित रखेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें