Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Almost 900 million people in China have been infected with Covid as of January 2 says study - International news in Hindi

कोरोना को लेकर इस स्टडी ने खोली चीन की पोल, 90 करोड़ लोग संक्रमित; दो महीने चलेगी लहर

चीन में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति काफी भयावह बनी हुई है। चीन की राजधानी बीजिंग में स्थिति बदतर बताई जा रही है। यहां के सारे अस्पताल मरीजों से फुल हो चुके हैं और अब बेड नहीं बचे हैं।

Ashutosh Ray मल्लिका सोनी, नई दिल्लीFri, 13 Jan 2023 05:32 PM
share Share

चीन में कोरोना वायरस मामले को लेकर एक हैरान करने वाली स्टडी वाली सामने आई है। पेकिंग यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि दो जनवरी तक चीन में करीब 900 मिलियन लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं जो कि कुल आबादी का करीब 64 फीसदी हिस्सा है। यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक चीन के गांसु प्रांत के 91 फीसदी लोग कोरोना संक्रमित हैं जबकि युन्नान और किन्हाई के क्रमश: 84 और 80 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

यूनिवर्सिटी की यह स्टडी चीन के एक टॉप महामारी विज्ञानी के उस चेतावनी के बाद है जिसमें कहा गया था कि कोरोना के मामले अब ग्रामीण इलाकों में बढ़ेंगे और महामारी की यह लहर दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख जेंग गुआंग ने इसलिए यह चेतावनी दी क्योंकि लाखों चीनी लूनर न्यू ईयर से पहले अपने गृहनगर की यात्रा कर रहे हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गों को हो सकता है ज्यादा असर

जेंगु ने यह भी कहा था कि अब समय ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कई बुजुर्ग बीमार और विकलांग है और कोरोना में मिलने वाले उपचार से पीछे छूट रहे हैं। चीन की ओर से पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस के लिए अपनाई गई जीरो कोविड नीति में ढील देने के बाद मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है।

21 जनवरी से शुरू होंगी छुट्टियां

दरअसल, चीन में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती है। छुट्टियों में दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास भी होता है जहां लोग अपने गांवों और घरों को जाते हैं। इस साल करीब दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद हैं। कई लाख लोग तो पहले ही यात्रा कर चुके हैं। चीन में कोरोना वायरस के हालात बेहद नाजुक बताए जा रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। यहां तक अंतिम संस्कार के लिए भी नंबर लगाया जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें