Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Taliban will ban PUBG Mobile for promoting violence in Afghanistan - Tech news hindi

PUBG Mobile पर बैन लगाएगा तालिबान, कहा- 'हिंसा को बढ़ावा दे रहा है गेम'

भारत और पाकिस्तान के बाद अफगानिस्तान में भी PUBG Mobile गेम पर बैन लगने जा रहा है। तालिबान ने इस गेम के अलावा टिकटॉक पर भी बैन लगाने का फैसला किया है और यह बदलाव अगले 90 दिन के अंदर किया जाएगा।

Admin लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Sep 2022 06:33 AM
share Share

तालिबान ने लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स (PUBG मोबाइल) पर बैन लगाने की घोषणा की है। अगले तीन महीने में इस गेम को अफगानिस्तान में बैन कर दिया जाएगा और इसपर हिंसा को बढ़ावा देने के आरोप लगे हैं। पड़ोसी देश के टेलिकम्युनिकेशन मंत्रालय ने इस सप्ताह शरिया लॉ इनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन और सुरक्षा सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ एक मीटिंग की और तय किया कि देश में अगले 90 दिनों के अंदर PUBG मोबाइल और टिकटॉक ऐप्स को बैन कर दिया जाएगा। 

अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी खामा प्रेस के मुताबिक, PUBG मोबाइल गेम पर अगले तीन महीने के अंदर बैन लगेगा, वहीं टिकटॉक ऐप को एक महीने के अंदर बंद करने की बात कही गई है। अफगान सरकार ने देश के टेलिकम्युनिकेशन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को बैन लागू करने के लिए फैसले की जानकारी दी गई है और तय वक्त दिया गया है। 

ढेरों इंटरनेट यूजर्स तालिबान के इस फैसले को लेकर मीम्स शेयर कर रहे हैं और मजाक उड़ा रहे हैं क्योंकि तालिबान ने हिंसा के दम पर ही अफगानिस्तान पर कब्जा किया है। वहीं, यह गेम को हिंसा को बढ़ावा मिलने की वजह बताते हुए बैन करना चाहता है। 

तालिबान ने लाखों वेबसाइट्स पर लगाया बैन
लोकप्रिय ऐप्स पर बैन की घोषणा से पहले तालिबान ने करीब 2.3 करोड़ वेबसाइट्स को अफगानिस्तान के नागरिकों के लिए बैन कर दिया है। सरकार का कहना था कि इस वेबसाइट्स पर अनैतिक कंटेंट दिखाया जा रहा था। तालिबान सरकार के संचार मंत्री नजीबुल्ला हक्कानी ने बताया कि लाखों वेबसाइट्स पर इसलिए बैन लगाना पड़ा क्योंकि वे बार-बार पेज बदल रही थीं और एक पेज बैन करने पर दूसरा ऐक्टिव हो जाता था।

भारत और पाकिस्तान में भी बैन है PUBG मोबाइल
अफगानिस्तान पहला देश नहीं है, जो PUBG मोबाइल पर बैन लगाने जा रहा है। भारत ने भी साल 2020 में इस गेम पर चाइनीज सर्वर्स में डेटा भेजने के चलते बैन लगाया था। इस गेम का इंडिया-ओनली वर्जन BGMI पिछले साल लॉन्च किया गया था, जिसे आखिरी तिमाही में प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं, पाकिस्तान ने भी इस गेम पर हिंसा को बढ़ावा देने और बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के चलते बैन लगाया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें