Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IIT Kanpur provide bright mind scholarship to students who secured AIR 100 rank in JEE Advanced

आईआईटी कानपुर जोन से मान्य जैन बने टॉपर, AIR 100 में आने वाले छात्रों को मिलेगी ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप

आईआईटी कानपुर जोन से मान्य जैन ने ऑल इंडिया रैंक 75 प्राप्त करके टॉप किया। आईआईटी कानपुर इस वर्ष 2024 में भी अपनी ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप को बरकरार रखेगा। होनहार बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 10 June 2024 07:46 AM
share Share

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के परिणाम आने के बाद छात्रों के लिए काउंसलिंग और एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आईआईटी कानपुर में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। आईआईटी कानपुर 2024 में भी टॉप 100 मेधावी छात्रों स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। इस स्कॉलरशिप का मकसद है कि कोई भी होनहार बच्चा आर्थिक कारणों की वजह से पढ़ाई न छोड़े। 

आईआईटी कानपुर ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में प्रथम रैंक लाने वाले वेद लोहाती और लड़कियों में पहला स्थान प्राप्त करने वाली आईआईटी बॉम्बे जोन की द्विजा धर्मशकुमार पटेल को बहुत सारी शुभकामनाएं दी हैं। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में वेद लोहाती ने 360 में से 355 अंक प्राप्त किए हैं, वहीं द्विजा 360 में से 332 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक 7 लाई हैं। 

2024 की जेईई एडवांस्ड परीक्षा में आईआईटी कानपुर जोन से टॉप मान्य जैन ने किया है, उनकी ऑल इंडिया रैंक 75 है। उनके बाद शुभम नायर (AIR 131),  गर्व चौधा( AIR 163), श्रेष्ठा गुप्ता( AIR 191) और सिद्धार्थ अग्रवाल ( AIR 306)  हैं। लड़कियों में टॉप श्रेष्ठा गुप्ता ने ऑल इंडिया रैंक (AIR) 191 लाकर किया है। 

आईआईटी कानपुर जोन से पिछले बार के मुकाबले इस बार 344 ज्यादा बच्चों ने इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा को पास किया है। आईआईटी कानपुर जोन से इस बार 4,926 छात्रों ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्वालीफाई की है। 2024 में 17,700 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया, जिसमें से 17,333 लोगों ने ही परीक्षा दी। 4,338 छात्र ही परीक्षा को पास कर पाए। वहीं अगर हम छात्राओं की बात करें तो 3,934 लड़कियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। जिसमें से 3,843 छात्राओं ने परीक्षा दी और केवल 590 लड़कियाँ ही परीक्षा को पास कर पाईं। पिछली साल आईआईटी कानपुर जोन से 22,955 बच्चों ने परीक्षा दी थी,  जिसमें से केवल 4,582 ही जेईई एडवांस्ड की परीक्षा क्वालीफाई कर पाए। 

आइए जानते हैं आईआईटी कानपुर द्वारा दी जाने वाली ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप के बारे में- 
आईआईटी कानपुर ने चौथी साल भी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में ऑल इंडिया 100 रैंक में आने वाले विद्यार्थियों के लिए ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप को बरकरार रखने का फैसला किया है। यह स्कॉलरशिप आईआईटी के भूतपूर्व छात्र लोकवीर कपूर की सहायता से दी जाती है, इस स्कॉलरशिप को 2021 में शुरू किया गया था, ताकि किसी भी जरूरतमंद छात्र को अपनी आर्थिक स्थिति की वज़ह से पढ़ाई न छोड़नी पड़े। छात्रों की आर्थिक सहायता करने के लिए। 

आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर मनिन्द्र अग्रवाल ने कहा कि ‘मैं जेईई एडवांस्ड परीक्षा के टॉपर और सफल विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं। आपके दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ने आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाया है। आईआईटी कानपुर की ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप का उद्देश्य हमारे देश के होनहार बच्चों की मदद करना है, ताकि आर्थिक कारण किसी की पढ़ाई में रुकावट न बने। आप सभी को हम आपकी विज्ञान, टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शुरुआत करने में सहायता और मार्गदर्शन देंगे।’

ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप 2024 में आईआईटी कानपुर में पढ़ने वाले बी.टेक/बीएससी के छात्रों को दस प्रतिष्ठित और अत्यधिक डिमांड वाली स्कॉलरशिप प्रदान करती है। ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप के अंतर्गत प्रत्येक छात्र को प्रतिवर्ष 3 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन कार्यक्रम के चार वर्षों तक प्रदान की जाएगी, लेकिन उसके लिए छात्र को अपना क्यूम्यलेटिव परफॉर्मेंस इंडेक्स (CPI) कम से कम 8 बनाए रखना होगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें