Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़what did afzal ansari say on yogi adityanath government after taking oath as mp

2027 से पहले...सांसद पद की शपथ लेते ही योगी सरकार पर ये क्‍या कह गए अफजाल अंसारी? 

गाजीपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुने गए सांसद अफजाल अंसारी को सोमवार को लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने पद की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद अफजाल ने यूपी की योगी सरकार पर टिप्‍पणी की।

Ajay Singh लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली लखनऊTue, 2 July 2024 08:42 AM
share Share

Afzal Ansai: यूपी की गाजीपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुने गए सांसद अफजाल अंसारी को सोमवार को लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने पद की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद अफजाल ने यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार पर टिप्‍पणी की। अफजाल ने दावा किया कि ऐसे ही हालात रहे तो यूपी सरकार 2027 से पहले गिर जाएगी।

टीवी चैनल भारत समाचार से बात करते हुए सांसद अफजाल अंसारी ने यूपी सरकार की बुलडोजर कार्रवाई पर सवाल उठाया। कहा कि जिन बस्‍तियों को अवैध मानकर गिराया जा रहा है उन्‍हें सरकारी मशीनरी ने बसाया। राशन कार्ड, आधार कार्ड दिए। इसके लिए जिम्‍मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई क्‍यों नहीं होती। आम लोगों के घर गिराने से पहले उस समय जो प्रशासनिक मशीनरी के लोग थे उनके घर गिरवाने चाहिए जिन्‍होंने इन बस्तियों को बसाया था, नक्‍शे पास किए थे। सांसद ने आरोप लगाया कि सरकार अंधेर कर रही है। कहा कि इसी की सजा यूपी की जनता ने 2024 में दी है। यदि हालात ऐसे ही रहे तो 2027 से पहले यह सरकार अपने आप गिर जाएगी। 

अफजाल अंसारी ने कहा कि यह किस कानून में लिखा है कि आरोप लगाने वाला ही सजा भी दे देगा। कई जगह देखने को मिला कि आज मुकदमा कायम हुआ, कल घर गिरा दिया गया। न्‍यायाधीशों के अध‍िकार क्षेत्र में हस्‍तक्षेप क्‍यों किया जा रहा है। शपथ लेने पर अफजाल ने कहा कि एक तो वो जीत हुई जो गाजीपुर की जनता ने मतदान से दिलाई दूसरे आज जीत हुई है। हमारे संविधान के आर्टिकल 99 में इस बात की व्‍यवस्‍था है कि निर्वाच‍ित सदस्‍य को उसके पद की शपथ दिलाई जाए। आज लोकसभा अध्‍यक्ष ने वो भी कार्यवाही पूरी कर दी। हमें शपथ दिला दी। अफजाल ने कहा कि जनता ने जो जिम्‍मेदारी दी है उसे बखूबी पूरा करूंगा।

शपथ लेने में क्‍यों हुई देर 
बता दें कि यूपी से चुने गए सांसदों ने 25 जून को शपथ ली थी। उस दिन अफजाल अंसारी भी आए थे लेकिन उनका नंबर अंत तक नहीं आया। अफजाल अखिलेश यादव के पास बैठे रहे। अंत तक शपथ नहीं दिलाए जाने के बाद वह सदन से उठकर चले गए थे। अफजाल को देर से शपथ दिलाए जाने की वजह के बारे में अब तक कोई ठोस बात सामने नहीं आई है। लेकिन कहा जा रहा है कि किसी कानूनी पेंच की वजह से ऐसा हुआ होगा।

अफजाल अंसारी को कोर्ट ने गैंगस्‍टर के एक मामले में चार साल की सजा सुनाई थी। सजा सुनाए जाने के बाद पिछली लोकसभा में अफजाल अंसारी की सदस्‍यता चली गई थी। हालांकि बाद में कोर्ट के फैसले के खिलाफ वह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, जहां से उन्हें राहत मिली। 14 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने अफजाल की सदस्यता बहाल कराई। चुनाव के दौरान अफजाल की उम्‍मीदवारी पर भी संकट के बादल छाए रहे और बार-बार इसे लेकर अनिश्चितता का माहौल बनता रहा। हालांकि अफजाल ने न सिर्फ चुनाव लड़ा बल्कि जीत भी हासिल की। सोमवार को शपथ दिलाए जाने के बाद अफजाल ने शपथ दिलाए जाने में देरी पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। उन्‍होंने शपथ दिलाने के लिए लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला के प्रति आभार प्रकट किया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज अहम सुनवाई
अफजाल अंसारी को गैंगस्टर मामले में मिली चार साल की सजा के मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में अहम सुनवाई है। जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच में मंगलवार दोपहर यह सुनवाई होनी है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें