Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Team India wins inaugural Women Hockey 5s Asia Cup qualify for World Cup

भारतीय टीम ने जीता पहला महिला हॉकी 5 एशिया कप, वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई

Women’s Hockey 5s Asia Cup: भारतीय टीम ने पहला महिला हॉकी 5 एशिया कप अपने नाम कर लिया। भारत ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत ने थाईलैंड के खिलाफ 7-2 से दमदार जीत हासिल की।

Md.Akram भाषा, ओमानMon, 28 Aug 2023 05:22 PM
share Share

मारियाना कुजूर और ज्योति के दो-दो गोल की मदद से भारत ने सोमवार को ओमान के सालालाह में थाईलैंड को 7-2 से करारी शिकस्त देकर पहला महिला एशियाई हॉकी 5 विश्व कप क्वालीफायर जीता और अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की की। भारत के लिए मारियाना कुजूर (दूसरा, 8वां मिनट) और ज्योति (10वां, 27वां मिनट) ने दो-दो गोल किए जबकि मोनिका टोप्पो (7वां), कप्तान नवजोत कौर (23वां) और महिमा चौधरी (29वां) ने एक-एक गोल दागा।

थाईलैंड के लिए कुंजिरा इनपा (5वें) और सानपौंग कोर्नकानोक (5वें) ने गोल किए। भारत में इस तरह से अगले साल 24 से 27 जनवरी के बीच मस्कट में होने वाले हॉकी 5 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय टीम ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और दूसरे मिनट में ही कुजूर ने गोल करके उसे बढ़त दिला दी।

थाईलैंड ने हालांकि दनादन दो गोल दागकर अच्छी वापसी की लेकिन उसकी खुशी क्षणिक रही और भारतीय टीम ने इसके बाद दबाव बनाकर उसे बैकफुट पर ही रखा। इससे पहले कप्तान नवजोत कौर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने मलेशिया को 9-5 से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। नवजोत (सातवें, 10वें और 17वें मिनट) ने हैट्रिक लगायी जबकि मारियाना कुजुर (नौवें, 12वें मिनट) और ज्योति (21वें और 26वें मिनट) ने दो दो गोल दागे।

वहीं मोनिक्का दिपी टोप्पो (22वें मिनट) और महिमा चौधरी (14वें मिनट) ने एक एक गोल किये। मलेशिया के लिए जैती मोहम्मद (चौथे और पांचवें मिनट), डियान नजेरी (10वें और 20वें मिनट) और अजीज जाफिराह (16वें मिनट) में गोल किये। हॉकी इंडिया ने टीम की प्रत्येक खिलाड़ी के लिए दो-दो लाख रुपए जबकि सहयोगी स्टाफ के लिए एक-एक लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा की।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें