Hindi Newsगैलरीकरियरइस तरह कुछ ही दिनों में सीख जाएंगे फर्राटेदार इंगलिश बोलना

इस तरह कुछ ही दिनों में सीख जाएंगे फर्राटेदार इंगलिश बोलना

अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि वह अच्छी इंग्लिश लिखें और फर्राटेदार बोलें। आप भी बिना बहुत ज्यादा मेहनत किए हुए अंग्रेजी बोलने और लिखने में पारंगत हो सकते...

Ashutosh KumarMon, 17 July 2023 09:18 AM
1/10

अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि वह अच्छी इंग्लिश लिखें और फर्राटेदार बोलें। आप भी बिना बहुत ज्यादा मेहनत किए हुए अंग्रेजी बोलने और लिखने में पारंगत हो सकते हैं। अब इसमें आपकी मदद कोई टीचर नहीं बल्कि ये कुछ टिप्स करेंगे। इन टिप्स की मदद से आप अंग्रेजी बोलना और सुनना भी सीख सकते हैं। आइए जानते हैं इस प्रोसेस के बारे में विस्तार से।

2/10

घर में अंग्रेजी में शुरू करें बातचीत आप अपने घर में एक दूसरे से अंग्रेजी में बातचीत करके अपनी बोलने और सुनने की स्किल को भी डेवलप कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपकी यह स्किल डेवलप हो जाएगी।

3/10

डेली बेसिस पर कुछ ना कुछ जरूर लिखें आप डेली बेसिस पर कुछ ना कुछ इंग्लिश में लिखते रहें जिससे आप अपनी इंग्लिश राइटिंग स्किल को भी बढ़ा सकते हैं। यह आपको निबंध लिखना, आर्टिकल लिखना और पैराग्राफ लिखना भी सीख सकता है।

4/10

डेली पढ़े अंग्रेजी न्यूज पेपर अगर आप रोज कम से कम एक अंग्रेजी न्यूजपेपर पढ़ते हैं तो आपकी वोकैबलरी और भी मजबूत हो जाएगी। इससे आपको अंग्रेजी बोलने में मदद मिलेगी।

5/10

दोस्तों को रोज करें शेयर अगर आप अपने दोस्तों को रोज कोई एक आर्टिकल और टेक्स्ट को शेयर करते हैं तो इससे आपकी कंप्रीहेंशन स्किल भी बढ़ेगी।

6/10

बोल बोल कर पढ़ें घर में बोल बोलकर कोई इंग्लिश बुक या पेपर पढ़ने से आपकी कंप्रीहेंशन स्किल डेवलप हो जाएगी।

7/10

दोस्तों से किसी मुद्दे पर करें बात अगर आप अपने दोस्तों से किसी कल्चरल मुद्दे या किसी राजनीतिक मुद्दे पर कुछ न कुछ अंग्रेजी में बात करते हैं तो इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी डेवलप होगी।

8/10

यूट्यूब से लें मदद अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर ढेर सारी आसान अंग्रेजी की कहानियां भरी पड़ी है। आप अगर इन कहानियों को रोज सुनते हैं तो इससे आपकी अंग्रेजी डिवेलप हो जाएगी।

9/10

इतना समय जरूर निकालें अगर आप बहुत जल्द अंग्रेजी में पारंगत होना चाहते हैं तो रोज अपने लिए एक टाइम फिक्स कर दें। इस दौरान आप कुछ भी लिख या पढ़ सकते हैं।

10/10

चैट जीपिटी की भी मदद ले सकते हैं चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टू है जिसकी मदद से आप अंग्रेजी बोलना और सुनना सीख सकते हैं। यह टूल आपको किसी भी गलती पर अपना फीडबैक दे देगा।