Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Thousands of Iraqis rally in support of Palestinians

फिलिस्तीन के समर्थन में इराकियों ने बुलाई रैली, अमेरिका के खिलाफ भी जमकर हुई नारेबाजी

इजरायल और फिलीस्तीनी समर्थक आतंकी गुट हमास के बीच लड़ाई जारी है। इस युद्ध में अभी तक दोनों तरफ से हजारों लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच कुछ देश फिलीस्तीन के समर्थन में भी सामने आ रहे हैं।

Deepak लाइव हिंदुस्तान, बगदादFri, 13 Oct 2023 10:17 AM
share Share

इजरायल और फिलीस्तीनी समर्थक आतंकी गुट हमास के बीच लड़ाई जारी है। इस युद्ध में अभी तक दोनों तरफ से हजारों लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच कुछ देश फिलीस्तीन के समर्थन में भी सामने आने लगे हैं। शुक्रवार को बड़ी संख्या में इराकी बगदाद की गलियों में निकल पड़े। तहरीर स्क्वॉयर पर भारी पैमाने पर भीड़ जुटी हुई थी। इन लोगों ने फिलिस्तीन के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। इराक के सरकारी टीवी ने इस बात की जानकारी दी है। गौरतलब है कि गाजा पट्टी पर इजरायल का घातक हवाई हमला जारी है। 

तहरीर स्क्वॉयर पर भी जुटे लोग
जानकारी के मुताबिक यह लोग शिया नेता मोक्तादा सदर के आह्वान पर तहरीर स्क्वॉयर पर प्रदर्शन के लिए जुटे थे। इन लोगों ने अमेरिका के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की। इस दौरान भीड़ ने गाजा के प्रति समर्थन जताया और इजरायल का विरोध किया। बता दें कि सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था। इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि वह हमास को सबक सिखाएंगे। तब से ही गाजापट्टी पर इजरायल की लगातार बमबारी चल रही है।

जलाए गए झंडे
इस बीच ईरान में भी शुक्रवार को हजारों की संख्या में लोग तेहरान की गलियों में निकले। यह लोग भी फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे थे। प्रदर्शनकारियों ने ईरान, फिलिस्तीन और हिजबुल्ला के झंडे लहराए। इन लोगों ने डाउन विद अमेरिका और डाउन विद इजरायल के नारे भी खूब जमकर लगाए। इसी तरह की रैलियां इस्लामी गणराज्य के अन्य शहरों में भी आयोजित की गईं। इन रैलियों के दौरान अमेरिका और इजरायल के झंडे भी जलाए गए।

दो पक्षों में बंट चुकी है दुनिया
इजरायल और फलीस्तीन में चल रही जंग के बीच दोनों तरफ से हजारों लोग मारे जा चुके हैं। युद्ध शुरू होने के बाद दुनिया दो पक्षों में बंट चुकी हैं। कुछ देश जहां इजरायल को समर्थन दे रहे हैं, वहीं कुछ अन्य देश फिलिस्तीन और हमास के समर्थन में एकजुट हैं। इजरायल को अमेरिका समेत विभिन्न देशों का समर्थन है। वहीं, ब्रिटेन ने भी इजरायल के प्रति समर्थन जताया है। बता दें कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इजरायल को समर्थन दिया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें