Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC Assistant Commandant exam pattern now PET PST

यूपीएससी सहायक कमांडेंट परीक्षा में पेपर एक में 250 अंक के 125 प्रश्न, अब पीईटी और पीएसटी 

UPSC Assistant Commandant : यूपीएससी की ओर से केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) की परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। पहली पाली में पेपर एक में सामान्य एवं मानसिक क्षमता में 250 अंक के 12

Anuradha Pandey मुख्य संवाददाता, पटनाMon, 5 Aug 2024 01:49 AM
share Share

 यूपीएससी की ओर से केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) की परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। पहली पाली में पेपर एक में सामान्य एवं मानसिक क्षमता में 250 अंक के 125 प्रश्न पूछे गये। परीक्षा 10 से 12 बजे तक हुई। वहीं, दूसरे पेपर की परीक्षा दो से पांच बजे तक आयोजित की गयी।

इसमें सामान्य अध्ययन, निबंध और समास से 200 अंकों के सात प्रश्न पूछे गये। निबंध वाले भाग में कई परीक्षार्थियों को समस्या हुई। परीक्षार्थियों ने इसे कठिन बताया। कुछ छात्रों ने करेंट अफेयर्स को कठिन बताया तो कुछ ने भूगोल और अर्थशास्त्रत्त् के प्रश्नों को। बांकीपुर और मगध महिला कॉलेज केंद्र की अधिकतर अभ्यर्थियों ने निबंध की जटिलता के बारे में बात की। पटना की मधुबाला कुमारी ने कहा कि मेरा पहला प्रयास था। पेपर अच्छा गया है। करेंट अफेयर्स से सबसे ज्यादा प्रश्न थे। वहीं पश्चिम बंगाल के आशीष शर्मा ने कहा कि पेपर अच्छा था। प्रश्न भी आसान थे। इससे कटऑफ अधिक रहेगा। गणित के प्रश्न सबसे ज्यादा आसान थे। अर्थशास्त्रत्त् और इतिहास के प्रश्नों को हल करने में थोड़ी दिक्कतें हुई। मेरा यह पहला प्रयास था। पटना की अंजली कुमारी ने कहा कि उन्होंने पहली बार परीक्षा दी थी। कुछ प्रश्न थोड़े कठिन थे। खासकर अर्थशास्त्रत्त्, भूगोल और इतिहास के प्रश्न कठिन थे।

506 पदों पर होनी है भर्ती इस परीक्षा के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) तथा सशस्त्रत्त् सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट के कुल 506 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गयी।

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीइटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) से गुजरना होगा। पीइटी, पीएसटी में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा। अंतिम चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा, जो उपरोक्त सभी चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जायेगा। परीक्षा में कुल 10,822 अभ्यर्थी को शामिल होना था। लेकिन कई परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें