Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़IAS Shishir Gupta Was in depression became officer after failing in UPSC twice

डिप्रेशन में थे ये शख्स, UPSC में दो बार फेल होने बाद बने IAS अधिकारी

जो उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में फेल होने के बाद डिप्रेशन में चले जाते हैं, वह IAS अधिकारी शिशिर गुप्ता की कहानी से प्रेरित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे उन्हें यूपीएससी परीक्षा में दो बार असफल हो

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 10 Oct 2023 03:19 PM
share Share

UPSC Success story:  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)  की परीक्षा पास करना हर किसी का सपना होता है। जिसे पास करने के लिए उम्मीदवारों को दिन रात एक करते हैं। अगर आपकी भीतर इस परीक्षा का पास करने का जज्बा है, तो आप दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की बदौलत ही यूपीएससी क्रैक कर सकते हैं और आईएएस अधिकारी बन सकते हैं।

वहीं जो उम्मीदवार लंबे समय से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और सफल नहीं हो पाते, उन्हें मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ता है। अगर आप भी ऐसे ही तनाव से गुजर रहे हैं, तो यहां हम आपको आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता की प्रेरक कहानी बताएंगे, जो यूपीएससी परीक्षा पास में दो बार असफल होने के बाद, डिप्रेशन में चले गए थे, लेकिन फिर इसे पास करने और सफल होने में कामयाब रहे।

आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता एजीएमयूटी कैडर के 2020 बैच के अधिकारी हैं। वह वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में उधमपुर के एसडीएम रामनगर के पद पर तैनात हैं। वह जयपुर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी वहीं से की है। आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता ने आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और बाद में अबू धाबी में हाईपेइंग वाली नौकरी हासिल की।

आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता ने साल 2013 से 2015 तक बिलफिंगर टेबोडिन ( Bilfinger Tebodin) में प्रोसेस इंजीनियर के पद में लगभग दो वर्षों तक काम किया था।

कुछ समय बाद उनके मन में IAS बनने का ख्याल आया और फिर नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। शिशिर IAS अधिकारी  बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे, लेकिन किस्मत ने उनका दो बार साथ नहीं दिया।

हालांकि, दो असफल प्रयासों के बाद आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता डिप्रेशन में चले गए थे। ये समय उनकी जिंदगी का सबसे मुश्किल समय था। इस मुश्किल वक्त में परिवार से मिले साहस ने उन्हें संभाला। आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता ने तीसरी बार साल  2019 में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की।  जिसमें उन्होंने 50वीं रैंक हासिल की।

शिशिर साल  2016 में, वह पहली बार यूपीएससी परीक्षा में बैठे, लेकिन सफल नहीं हो सके। इसके बाद उन्होंने ने साल 2017 में दूसरा प्रयास दिया, लेकिन वह 6 अंकों से चूक गए। एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में आईएएस अधिकारी शिशिर गुप्ता ने कहा कि वह दो बार फेल होने के बाद डिप्रेशन में थे, लेकिन साल 2019 में उन्होंने सफलता हासिल कर खुद को साबित कर दिखाया।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें