Hindi Newsकरियर न्यूज़Haryana Board 12th result out check from this link

Haryana Board 12th Result 2024 : हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, इस Link से करें चेक

Haryana Board 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड द्वारा आज इंटर के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। हरियाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। ।

Shrishti Chaubey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 April 2024 09:44 AM
share Share

Haryana Board 12th Result 2024: हरयाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी हो चुका है। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स हरयाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल कोड और रोल नंबर जैसी डिटेल्स भरना जरूरी होगा। हरयाणा बोर्ड इंटर का रिजल्ट देखने के लिए नीचे दी गयी डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें और दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

हरयाणा बोर्ड रिजल्ट चेक करने के आसान स्टेप्स 

स्टेप 1- सबसे पहले हरयाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।
स्टेप 2- 'Haryana Board 12th Result 2024' के लिंक कर क्लिक करें।
स्टेप 3- अब अपना रोल नंबर व रोल कोड डालें। 
स्टेप 4- सबमिट पर क्लिक करें। 
स्टेप 5- हरयाणा बोर्ड इंटर रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा
स्टेप 6- चेक करें अपने मार्क्स, परसेंटेज और टॉपर लिस्ट 
स्टेप 7- फ्यूचर के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें

इस साल 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में लगभग 2 लाख 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरयाणा की ओर से 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक 12वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी। साल 2024 में 12वीं मे बच्चों का पास प्रतिशत 85.31 रहा। 

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए हरयाणा बोर्ड ने रिजल्ट जारी किया है। साल 2023 के रिजल्ट की बात करें, तो कक्षा 10वीं के नतीजे 16 मई को घोषित किए गए थे, और 12वीं के नतीजे 15 मई को घोषित किए गए थे। कक्षा 10वीं का कुल पास प्रतिशत 65.43% था, जबकि कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 81.65% था।

हरयाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in पर जाना होगा।

हरयाणा बोर्ड बारहवीं के स्टूडेंट्स उत्तर पुस्तिकाओं की रीचेकिंग के लिए अपना आवेदन जल्द कर सकेंगे। जो स्टूडेंट्स एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने का एक और मौका दिया जाएगा। 

हरयाणा बोर्ड 12वीं रिजल्ट और कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ी अन्य जरूरी डिटेल्स के लिए हरयाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और लाइव हिन्दुस्तान को फॉलो करते रहें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें