Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE: 50 examiners marked for wrong assessment

CBSE : गलत मूल्यांकन करने वाले 50 परीक्षक हुए चिह्नित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं में गलत मूल्यांकन करने वाले सूबे के 50 परीक्षकों को चिह्नित किया है। इन चिह्नित परीक्षकों को बोर्ड कारण बताओ नोटिस भेज रहा है।

Yogesh Joshi वरीय संवाददाता, पटनाSun, 28 Aug 2022 04:15 AM
share Share

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं में गलत मूल्यांकन करने वाले सूबे के 50 परीक्षकों को चिह्नित किया है। इन चिह्नित परीक्षकों को बोर्ड कारण बताओ नोटिस भेज रहा है। इन परीक्षकों पर उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में लापरवाही और सही तरीके से अंक नहीं देने का आरोप है।

बोर्ड की मानें तो परीक्षकों की गलती से छात्रों को नुकसान हुआ है। ऐसे परीक्षकों से उनकी लापरवाही का कारण पूछा गया है। ज्ञात हो कि इस बार दसवीं और 12वीं रिजल्ट आने के बाद बोर्ड से 25 जुलाई से 14 अगस्त के बीच छात्रों को अंक सत्यापन, उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी और पून मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया था। अंक से असंतुष्ट सैकड़ों छात्र और छात्राओं ने आवेदन किया। अब जब रिजल्ट आया तो कई छात्रों के 24 से 25 अंक तक बढ़ गये।

एडहॉक शिक्षकों से करवाते हैं मूल्यांकन राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में ऐसे कई स्कूल हैं, जहां पर एडहॉक शिक्षकों को रखा जाता है। इन शिक्षकों से ही स्कूल प्रशासन द्वारा दसवीं और 12वीं का मूल्यांकन करवाया जाता है, क्योंकि जब बोर्ड द्वारा परीक्षकों की सूची मांगी जाती है तो स्कूल के पास कोई विकल्प नहीं होता है। वो एडहॉक शिक्षकों के नाम बोर्ड के पास भेज देते हैं। ये शिक्षक पीजीटी नहीं होते हैं, जबकि बोर्ड में नियम है कि पीजीटी वाले शिक्षक ही मूल्यांकन करेंगे।

छात्रा साल्वी रानी के बढ़े तीन विषयों में अंक

  • नॉट्रेडम एकेडमी की कला संकाय की छात्रा साल्वी रानी को 12वीं रिजल्ट में 97.6 अंक मिले हैं। छात्रा ने तीन विषयों में पुन मूल्यांकन के लिए आवेदन किया। छात्रा के तीनों विषयों में तीन से चार अंक बढ़े हैं। इसके बाद उसको 98.4 अंक हो गये हैं। पुन मूल्यांकन के बाद छात्रा को अर्थशास्त्रत्त् में सौ, समाजशास्त्रत्त् में सौ, इतिहास में 99, राजनीतिशास्त्रत्त् में 99 और अंग्रेजी में 94 अंक हो गये हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें