Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BTech : In NIT If btech seats allotted both JOSAA and DASA must left one seat otherwise both will be cancelled

BTech : NIT में JOSAA और DASA दोनों से सीटें अलॉट होने पर एक नहीं छोड़ी तो दोनों से हाथ धोना पड़ेगा

एनआईटी जमशदेपुर ने कहा है कि अगर स्टूडेंट्स को जोसा व डायरेक्ट एडमिशन ऑफ स्टूडेंट अबरोड (डासा) दोनों से सीटें आवंटित हुई है तो वे एक सीट को छोड़ दें। वरना दोनों से हाथ धोना पड़ेगा।

Pankaj Vijay प्रमुख संवाददाता, जमशेदपुरSat, 13 July 2024 05:57 AM
share Share

एनआईटी जमशेदपुर में बीटेक की 751 सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। गुरुवार को ही दूसरे राउंड के सीट आवंटन की सूची जारी की गई। शुक्रवार से इसके आधार पर विद्यार्थियों के सीट कन्फर्मेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है, जो 13 जुलाई की शाम पांच बजे तक चलेगी। इस क्रम में डासा ने काउंसिलिंग में हिस्सा ले रहे सभी विद्यार्थियों को हिदायत दी है कि अगर उन्हें ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) व डायरेक्ट एडमिशन ऑफ स्टूडेंट अबरोड (डासा) दोनों से सीटें आवंटित हुई है तो वे एक सीट को छोड़ दें। सीट छोड़ने के लिए 19 से 22 जुलाई तक का समय दिया गया है। चेतावनी दी गई कि दो सीटों में से एक को समय से नहीं छोड़ने पर दोनों सीटों से हाथ धोना पड़ेगा। विद्यार्थियों को 16 जुलाई को होने वाले तीसरे राउंड के सीट आवंटन के बाद दो में से एक सीट को हर हाल में छोड़ने की हिदायत दी गई है। 

डासा की ओर से जारी काउंसिलिंग शिड्यूल के अनुरूप फाइनल व चौथे राउंड के सीट आवंटन की घोषणा डासा की ओर से 23 जुलाई को की जाएगी। इसके बाद सीट कन्फर्मेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस बीच 25 जुलाई से ही एनआईटी जमशेदपुर में नामांकन के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें एनआईटी की वेरिफिकेशन टीम सीट अलॉटमेंट के आधार पर दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग कराएगी। 

दाखिले के बाद इंटरनल स्लाइडिंग से मिल सकेगा बेहतर ब्रांच 
एनआईटी में 25 से 27 जुलाई तक सीट आवंटन के आधार पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग होने के बाद 27 जुलाई से इंटरनल स्लाइडिंग का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। इस विकल्प के तहत विद्यार्थियों को सीट आवंटन में मिले बीटेक के ब्रांच को सीट की उपलब्धता के आधार पर अपग्रेड करने का मौका दिया जाएगा। मसलन, अगर विद्यार्थी को इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का ब्रांच काउंसिलिंग के सीट आवंटन में मिला है और कंप्यूटर साइंस ब्रांच में सीट उपलब्ध है तो उक्त विद्यार्थी की उच्च वरीयता के आधार पर बेहतर ग्रेड में सीट दी जाएगी। ऐसा स्लाइडिंग पूर्व में भरे गए विद्यार्थी के ब्रांच वरीयता के आधार पर की जाएगी। इसके बाद 29 जुलाई को काउंसिलिंग के बाद बची सीटों की सूची जारी की जाएगी, जिसके आधार पर स्पेशल राउंड सीट आवंटन की घोषणा होगी। इसके बाद फिजिकल रिपोर्टिंग आठ अगस्त से 14 अगस्त के बीच एनआईटी जमशेदपुर में शुरू की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें