Hindi Newsकरियर न्यूज़BSEH Date Sheet 2023 : HBSE Haryana Board 10th 12th time table release datesheet exam dates

BSEH HBSE date sheet 2023 : हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं की डेटशीट bseh.org.in परी जारी, यहां देखें पूरा टाइम टेबल

BSEH Date Sheet 2023 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से परीक्षाओं की डेटशीट बुधवार को जारी कर दी गई है

Pankaj Vijay शालिनी देवरानी, फरीदाबादThu, 12 Jan 2023 04:17 AM
share Share

BSEH Date Sheet 2023 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से परीक्षाओं की डेटशीट ( HBSE Haryana Board Time Table 2023 ) बुधवार को जारी कर दी गई है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव और सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि परीक्षाओं की डेटशीट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। सेकेंडरी  कक्षा की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगी, जबकि सीनियर सेकेंडरी 28 मार्च तक जारी रहेंगी। 

दोपहर की पाली में होंगी परीक्षाएं ( hbse date sheet 2023 class 10, hbse date sheet 2023 class 12 )

बोर्ड की परीक्षाएं एक ही सत्र में दोपहर 12:30 से शाम 3:30 बजे तक आयोजित होंगी। बोर्ड की ओर से नकल रोकने को  प्रश्र-पत्र पर परीक्षार्थी के रोल नंबर के साथ क्यूआर कोड भी अंकित होगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए परीक्षार्थियों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। सेकेंडरी में कुल 285138 और था सीनियर सेकेंडरी में 257208 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं सेकेंडरी की मुक्त विद्यालय परीक्षा में कुल 44835 व सीनियर सेकेंडरी में कुल 37435 परीक्षार्थियों का पंजीकरण हुआ है।

कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूल मुखियाओं की लगेगी क्लास
बोर्ड परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय और हरियाणा बोर्ड की ओर से  तैयारी शुरू हो चुकी है। परीक्षा से पहले पिछले सत्र में प्रदेशभर में कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूल मुखियाओं की क्लास लगेगी। निदेशालय की ओर से 12 जनवरी यानि गुरुवार को वरिष्ठ अधिकारी इन स्कूलों के मुखियाओं संग परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इसके लिए सेकेंडरी कक्षा में पिछले साल 33 फीसदी और सीनियर सेकेंडरी में 50 फीसदी परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के मुखियाओं को शामिल होने के आदेश दिए गए हैं।

दो मार्च से होंगी मुख्य विषयों की परीक्षाएं
सीनियर सेकेंडरी की 27 फरवरी को कंप्यूटर  विज्ञान व आईटी व आईटीईएस विषय से परीक्षा शुरू होगी। इसके बाद एक मार्च को वैकल्पिक विषय, दो  मार्च को रसायन विज्ञान, लेखांकन, लोक प्रशासन, तीन मार्च को कृषि एवं दर्शन शास्त्र की परीक्षा होगी। चार मार्च को हिंदी (कोर/ऐच्छिक), सात मार्च को पंजाबी,नौ मार्च को गृह विज्ञान, 10 मार्च को भौतिकी विज्ञान व अर्थशास्त्र, 14 मार्च को राजनीति विज्ञान, 15 मार्च को अंग्रेजी, 16 मार्च को शारीरिक शिक्षा, 17 मार्च को समाज शास्त्र व उद्यमिता विषयों की परीक्षा होगी। 18 मार्च को संस्कृत, उर्दू, बायोटेक्रोलॉजी, 21 मार्च को गणित, 22 मार्च को भूगोल, 24 मार्च को संगीत व व्यवसायिक अध्ययन और 28 मार्च को इतिहास व जीव विज्ञान विषयों की परीक्षा होगी।

सेकेंडरी के छात्र पहले वैकल्पिक विषयों की परीक्षा देंगे
सेकेंडरी की 27 फरवरी को पंजाबी, आईटी, आईटीईएस, संस्कृत व्याकरण की परीक्षा होगी। 28 फरवरी को , हिंदी, तीन मार्च को शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा,संस्कृत,उर्दू, ड्राईंग, कृषि, कंप्यूटर, विज्ञान, गृह विज्ञान, संगीत हिन्दुस्तानी, छह मार्च को अंग्रेजी, 13 मार्च को गणित, 18 मार्च को वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं होंगी। वहीं 20 मार्च को , विज्ञान और 25 मार्च को आखिरी परीक्षा सामाजिक विज्ञान विषय की होगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें