Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Government Scheme Pay electricity bill in easy installments know all Details

UP Government Scheme: आसान किस्तों में करें बिजली बिल का भुगतान, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

यूपी की राज्य सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इसी क्रम में आसान किस्त योजना है। दरअसल इस स्कीम के तहत गरीब तबके के लोग अपना बकाया बिजली का बिल किस्तों में जमा कर सकते हैं।

Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊWed, 8 Nov 2023 10:14 AM
share Share

यूपी की राज्य सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इसी क्रम में आसान किस्त योजना है। दरअसल इस स्कीम के तहत गरीब तबके के लोग अपना बकाया बिजली का बिल किस्तों में जमा कर सकते हैं। दरअसल कई बार लोग समय से बिजली बिल नहीं जमा कर पाते हैं और देखते ही देखते बिल बहुत ही ज्यादा हो जाता है। ऐसे में गरीब लोगों को इससे राहत मिलेगी। आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप भी इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। 

ओटीएस की भी सुविधा

राज्य सरकार ने बुधवार से ओटीएस सुविधा भी शुरू कर दी है। जिसे 31 दिसंबर तक तीन खंडों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में 8 नवंबर से 30 नवंबर तक, दूसरे चरण में 1 से दिसंबर से 15 दिसंबर तक और तीसरे चरण में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा। ओटीएस के जरिए बकाया बिल एक बार जमा करने सरचार्ज में छूट मिलेगी। इसके अलावा पहली बार बिजली चोरी में पकड़े गए उपभोक्ताओं को भी बिजली जमा करने का मौका दिया जा रहा है। वह 10 फीसदी राशि जमा कर रजिस्ट्रेशन करा के योजना का लाभ ले सकते हैं। 

डॉक्यूमेंट्स

राशन कार्ड
बिजली बिल
आधार कार्ड
आई कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
फोटो
आयु प्रमाण पत्र

कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर जाएं।
यहां बिल जेनरेशन एंड पेमेंट के विकल्प पर जाएं।
अब अपने सहूलियत के हिसाब से अर्बन और रूलर सेलेक्ट कर लें।
यहां लॉगिन कर लें।
अब मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर दें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें