Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Lionel Messi and Aitana Bonmati scoop awards for FIFA best Player in 2023

लियोनेल मेसी ने तीसरी बार जीता FIFA बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड, महिलाओं में बोनमाती ने मारी बाजी 

लियोनेल मेसी ने तीसरी बार FIFA बेस्ट प्लेयर का द ईयर का अवॉर्ड जीता है। महिलाओं में एताना बोनमाती ने बाजी मारी है। दोनों पिछले साल दमदार खेल दिखाया था। हालांकि, मेसी का चयन हैरान करने वाला था।  

Vikash Gaur एजेंसी, एएफपी, लंदनTue, 16 Jan 2024 12:07 AM
share Share

अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को सोमवार को 2023 के लिए फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला, जबकि एताना बोनमती ने लंदन में पुरस्कार समारोह में व्यक्तिगत प्रशंसा के अपने संग्रह में इजाफा किया। मेस्सी ने तीसरी बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है, लेकिन आठ बार के बैलन डी'ओर विजेता ने इस बार करिश्मा कर दिखाया और वे अवॉर्ड की रेस में एर्लिंग हालैंड से आगे निकल गए। यह पुरस्कार केवल उस अवधि को कवर करता है, जब मेस्सी ने दिसंबर 2022 से अगस्त 2023 में अर्जेंटीना को विश्व कप का गौरव दिलाया था।

जून में एमएलएस टीम इंटर मियामी में शामिल होने से पहले, लीग 1 का खिताब जीतने के बावजूद, 36 वर्षीय खिलाड़ी का पेरिस सेंट-जर्मेन में करियर का अंत धीमा रहा। मेसी ने जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी पहचान बना ली, क्योंकि उन्होंने डेविड बेकहम के आंशिक स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी को अगस्त में लीग्स कप जीतकर अपनी पहली ट्रॉफी दिलाने में मदद की।
सिटी के साथ अपने पहले सीजन में 52 बार गोल करने के बाद हालैंड इस अवॉर्ड के प्रबल दावेदार थे, क्योंकि इंग्लिश टीम ने चैंपियंस लीग, प्रीमियर लीग और एफए कप का तिहरा खिताब जीता था।

हालांकि, राष्ट्रीय टीम के कप्तानों, कोचों, पत्रकारों और प्रशंसकों के वोटों के आधार पर स्कोरिंग प्रणाली से समान अंक प्राप्त करने के बाद, मेस्सी को पहली पसंद के अधिक नामांकन के कारण विजेता का ताज पहनाया गया। मेसी के पूर्व क्लब साथी किलियन एमबाप्पे तीसरे स्थान पर रहे। सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में बोनमाती का चयन कम विवादास्पद था, क्योंकि उन्होंने 2023 में स्पेन को विश्व कप और बार्सिलोना को चैंपियंस लीग का गौरव दिलाने में मदद करने के बाद व्यक्तिगत पुरस्कारों में क्लीन स्वीप किया था। इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने हाल के महीनों में बैलन डी'ओर, विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल और यूईएफए का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें