Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Rajasthan Budget Session: Bhajanlal cabinet meeting today regarding budget session

विधानसभा सत्र से पहले भजनलाल कैबिनेट की बैठक आज, जानें एजेंडा

भजनलाल कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में होगी। जानकारी के मुताबिक पहले दोपहर 12:30 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। रखे जाने वाले विधेयकों पर मुहर लग सकती है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरTue, 2 July 2024 02:58 AM
share Share

भजनलाल कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में होगी। जानकारी के मुताबिक पहले दोपहर 12:30 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। उसके बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। मंत्रिमंडल सचिवालय ने बैठक का एजेंडा जारी नहीं किया, लेकिन माना जा रहा है कि 3 जुलाई से शुरू हो विधानसभा के बजट सत्र में रखे जाने वाले विधेयकों पर चर्चा कर उन पर मुहर लगेगी। सूत्रों की मानें तो किस तरह से विपक्ष के सवालों के जवाब मंत्री मजबूती से दें इसको लेकर सीएम भजन लाल आवश्यक दिशा निर्देश दें सकते हैं। इसके साथ बजट सत्र के दौरान सदन में पेश किये जाने वाले विधेयकों का अनुमोदन भी इस कैबिनेट की बैठक में करना है।

बताया जा रहा है कि इस सत्र में भजन लाल सरकार लोकतंत्र सेनानियों को लेकर विधेयक ला सकती है, इसके साथ थर्ड ग्रेड शिक्षा भर्ती में महिलाओं के लिए 50 फ़ीसदी आरक्षण के प्रावधान को कानूनी अमलीजामा पहनाया जा सकता है, इसके साथ राजस्थान समिट को लेकर भी इस कैबिनेट की बैठक में चर्चा होगी।

सूत्रों के अनुसार बैठक में नई तबादला नीति को लेकर भी चर्चा होनी है। इस नीति को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। लोकतंत्र सेनानी विधेयक पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है। सरकार लोकतंत्र सेनानी विधेयक को बजट सत्र में पेश करने की तैयारी कर रही है। इनके अलावा कुछ नीतिगत फैसले लिए जा सकते हैं। राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 8 फरवरी 2024 को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया था। इस बजट में उन्होंने 70,000 नई नौकरियां आने का ऐलान किया था। इसके अलावा वित्त मंत्री ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 20,000 गांवों मां पांच लाख जल संचयन संरचनाएं तैयार करने की भी घोषणा की थी।


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें