Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Fire in Bawana factory Know Everything In 10 Points

बवाना फैक्ट्री आग : 10 Points में जानें कल से अब तक क्या-क्या हुआ

बाहरी दिल्ली के बवाना बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में शनिवार शाम एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए। मरने वालों में 9 महिलाएं, 7 पुरुष और एक नाबालिग लड़की...

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Sun, 21 Jan 2018 05:42 AM
share Share

बाहरी दिल्ली के बवाना बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में शनिवार शाम एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए। मरने वालों में 9 महिलाएं, 7 पुरुष और एक नाबालिग लड़की बताई जा रही है। दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि दो मंजिला एक इमारत के भूतल पर एक गोडाउनम में आग लगी, जो पूरी इमारत में फैल गई। फिलहाल दिल्ली सरकार ने इस घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं। 

10 Points में जानें शनिवार से अब तक क्या क्या हुआ :

1.शनिवार को शाम 6 बजकर 21 मिनट पर पुलिस और दमकल विभाग को कॉल आया कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है, जैसे ही मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां पहुंचीं और स्थानीय पुलिस पहुंची तो पता चला कि ये पटाखे की है और आग तीनों फ्लोर तक पहुंच चुकी है। 

2.फायर ब्रिगेड ने करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया लेकिन उस वक़्त फैक्ट्री में जो भी था वो आग की चपेट में आ गया।

3. अब तक मिली जानकारी के अनुसार हादसे में 17 लोगों की जान गई है। जिसमें 9 महिलाएं, 7 पुरुष और एक नाबालिग लड़की बताई जा रही है।

4. मारे गए सभी लोग यूपी के सीतापुर जिले से बताया जा रहा हैं। मरने वालों के नाम हैं बेबी देवी (40 साल), अफसाना (35 साल) , सोनम (23 साल), रीता (18 साल), मदीना (55 साल), रज्जो (65 साल) , धर्मा देवी ( 45 साल), मुख्तयार, विश्वनाथ, बाबूराम, मनीपाल।

5. आग इतनी भीषण थी की जान बचाने के लिए लोग खिड़की से कूद गए। मौके पर मौजूद 25 साल के रूपकिशोर ने बताया रोज की तरह ही मैं फैक्ट्री पहुंचा था और साथियों के साथ काम कर रहा था। शाम के समय अचानक धुआं दिखा तो पता चला कि आग लग गई है। पटाखों की आवाज आने लगी। कुछ समझ नहीं आया कि क्या करूं। बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था तो मैं ऊपर की तरफ भागा और वहां से नीचे छलांग लगा दी। अभी भी मेरे साथी वहां फंसे हुए हैं। पता नहीं आग में क्या हुआ होगा।

6. घटना के बाद फैक्टरी के मालिक मनोज जैन को हिरासत में ले गैर इरादतन हत्या की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। उधर इस हादसे के बाद घटना स्थल पर पहुंची नॉर्थ एमसीडी मेयर और बीजेपी नेता प्रीति अग्रवाल ने कहा कि इस फैक्टरी का लाइसेंस हमारे पास है इसलिए इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते। 

7.दिल्ली सरकार ने घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हादसे पर दुख जताया है। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि वह बचाव अभियानों पर नजर रख रहे हैं।
 
8. सीएम ने हादसे में मारे गए लोगों के लिए 5 लाख रुपये और घायलों के लिए 1 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। 

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने भी हादसे पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया की बवाना की फैक्ट्री में आग की खबर से दुखी हूं। इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। वहीं कोविंद ने ट्वीट किया की पटाखा फैक्ट्री में आग की खबर से मैं बेहद हैरान हूं। मारे गए लोगों के परिजनों के लिए शोक और घायल के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।

बवाना में आगः रूपकिशोर बोला- चौथी मंजिल से छलांग लगाकर बचाई जान

10.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य सचिव को आदेश दिया है कि बवाना अग्निकांड के पीड़ितों को तुरंत सहायता उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा नड्डा ने एम्स ट्रॉमा सेंटर को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल आग पर काबू कर लिया गया है। मौके पर दमकल की एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौजूद हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें