Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Many Celebrity deaths spark fears over Covid death toll in China - International news in Hindi

चीन में कोरोना से मरे कई सेलिब्रिटी, आंकड़े छिपा रहा ड्रैगन; ऐसे खुली पोल

अब, चीनी शख्सियतों की मौत के आंकड़ों को सार्वजनिक किया जा रहा है। 40 वर्षीय ओपेरा सिंगर चू लानलान की पिछले महीने हुई मौत ने कई लोगों को झकझोर कर रख दिया।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, बीजिंगThu, 5 Jan 2023 04:41 PM
share Share

चीन में कोरोना इस कदर कहर मचा रहा है कि सेलिब्रिटी भी खुद को नहीं बचा पा रहे हैं। ताजा लहर के दौरान चीन की कई बड़ी हस्तियों ने अपनी जान गंवा दी। इससे यह भी पता चलता है कि चीन ने कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े छिपाए हैं। अब, चीनी शख्सियतों की मौत के आंकड़ों को सार्वजनिक किया जा रहा है। 40 वर्षीय ओपेरा सिंगर चू लानलान की पिछले महीने हुई मौत ने कई लोगों को झकझोर कर रख दिया। लोगों को यकीन नहीं हो रहा कि वह कितनी छोटी उम्र में दुनिया के विदा हो गईं। उनके परिवार ने कहा कि वे चू लानलान के "अचानक चले जाने" से दुखी हैं, लेकिन उन्होंने उनकी मौत की वजह का खुलासा नहीं किया। 

चीन ने दिसंबर में अपनी सख्त शून्य-कोविड नीति को खत्म कर दिया। इसके बाद कोविड संक्रमण और मौतों में तेजी से वृद्धि देखी है। अस्पतालों और श्मशान घाटों के लाइनें लगी हैं। इस बीच चीन ने कोरोना के दैनिक डेटा को जारी करना बंद कर दिया है। इसने दिसंबर से कहा था कि देश में कोरोना से केवल 22 मौतें हुईं हैं।

चीन ने अब मौतों की गणना का अपना तरीका बदल दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में अब केवल निमोनिया जैसी सांस की बीमारी से मरने वालों की गिनती की जा रही है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी थी कि चीन देश में कोविड के असली आंकड़ों को नहीं दिखा रहा है, खासतौर से मौत के आंकडे पूरी तरह से सच नहीं हैं। 

लेकिन अब चू लानलन और अन्य लोगों की मौत इस ओर इशारा कर रही है कि चीन ने आधिकारिक आंकड़े दिखाए हैं संख्या उससे कहीं ज्यादा हो सकती है। विशेषज्ञ समाचार वेबसाइट ओपरावायर के अनुसार, चू लानलन एक स्‍वर में गाने वाली सिंगर (सोप्रानो) थीं। वे पेकिंग ओपेरा माहिर थीं। पेकिंग ओपेरा एक नाट्य कला है जिसमें कलाकार कहानियों को बताने के लिए भाषण, गीत, नृत्य और युद्ध आंदोलनों का इस्तेमाल करते हैं। वे धर्मार्थ कारणों में भी शामिल थीं।

इसके अलावा, नए साल के दिन अभिनेता गोंग जिंटांग की मौत की खबर ने कई चीनी इंटरनेट यूजर्स को झकझोर कर रख दिया था। 83 वर्षीय गोंग को देश की सबसे लंबे समय तक चलने वाली टीवी सीरीज, 'इन-लॉज, आउट-लॉज' में उनके प्रदर्शन के लिए घर-घर जाना जाता था। उन्होंने इस सीरीज में फादर कांग का किरदार निभाया था। उनकी भी मौत का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी मौत को कोरोना से जोड़ा है। वीबो पर एक यूजर ने लिखा, "आर.आई.पी फादर कांग। इस लहर ने वास्तव में कई बुजुर्गों की जान ले ली है, आइए सुनिश्चित करें कि हम अपने परिवारों में बुजुर्गों की रक्षा करें।"

इसके अलावा, चीन के फेमस स्क्रिप्ट राइटर नी जेन भी हाल ही में हुई मौतों में शामिल थे। 84 वर्षीय जेन 1991 की फिल्म राइज द रेड लैंटर्न में अपने काम के लिए पूरे चीन में फेमस थे। इसे चीन की अब तब की सर्वश्रेष्ठ चीनी फिल्मों में से एक माना जाता है। इस बीच पूर्व पत्रकार और नानजिंग विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर हू फुमिंग का 87 वर्ष की आयु में 2 जनवरी को निधन हो गया।

चीनी मीडिया के आंकड़ों के अनुसार, 21 से 26 दिसंबर के बीच देश की शीर्ष साइंस एंड इंजीनियरिंग अकादमियों के 16 वैज्ञानिकों की मृत्यु हुई। इनमें से किसी भी मौत को चीन ने कोरोना से नहीं जोड़ा। लेकिन ऑनलाइन अटकलें कुछ और ही इशारा कर रही हैं।   
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें