Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़China records nearly 60000 Covid-19 related deaths in a month: Health body - International news in Hindi

चीन में कोरोना से इतने हजार लोगों की हुई मौत, खिंचाई के बाद अब जारी किया आंकड़ा

चीन सरकार ने महामारी रोधी कदमों को अचानक हटाने के बाद दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था। हालांकि अब ताजा आंकड़े सामने आए हैं।

Ashutosh Ray मल्लिका सोनी, नई दिल्लीSat, 14 Jan 2023 11:46 AM
share Share

चीन में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। पिछले महीने से लेकर अभी तक देशभर में कोरोना के लाखों मामले सामने आ चुके हैं और कई हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश में 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच कोरोना वायरस से करीब 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। चीन की ओर से पिछले महीने जीरो कोविड नीति को अचानक हटाए जाने के बाद देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिला।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा मामलों के विभाग के निदेशक जिओ याहुई ने कहा कि चीन में कोविड संक्रमण के कारण सांस लेने में दिक्कत के कारण 5503 मौतें दर्ज की गईं। इसके अलावा, 54435 लोगों की मौत कोविड संक्रमण से हुई है हालांकि, इसमें कैंसर और हृदय रोग के मरीज भी शामिल हैं। साउत चाइन मॉर्निग पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की औसत आयु 80.3 साल थी जबकि मरने वालों में 90 फीसदी की उम्र 65 साल से अधिक रही है।

चीन की ओर से यह जानकारी तब सामने आई है जब कोरोना वायरस मामलों में पारदर्शिता की कमी पर सवाल उठाया गया था। चीन की ओर से जारी ताजा आकड़ों में देशभर के अस्पतालों और अंतिम संस्कार की रिपोर्ट को शामिल किया गया है।

चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से भारत, अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों की ओर से यात्रियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूनाइटेड स्टेट्स पर भी दबाव डाला जाना चाहिए कि वह एक्सबीबी.1.5 सबवैरिएंट के प्रसार के बारे में अपने डेटा को समय पर साझा करे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें