Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Chakravyuh is being prepared in Tokyo against China a special plan of America and Japan - International news in Hindi

चीन के खिलाफ टोक्यो में तैयार हो रहा 'चक्रव्यूह', अमेरिका और जापान का खास प्लान

चीन के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए तोक्यो में जापान और अमेरिका के शीर्ष मंत्री मुलाकात करने वाले हैं। वे रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे जिससे चीन की चुनौती का सामना किया जा सके।

Ankit Ojha एपी, तोक्योSun, 28 July 2024 09:45 AM
share Share

जापान और अमेरिका के रक्षा प्रमुख और शीर्ष राजनयिक चीन से बढ़ते खतरे के बीच अपने सैन्य सहयोग को और मजबूत करने के उद्देश्य से रविवार को तोक्यो में एक बैठक करेंगे। इस दौरान वे अमेरिकी सेना के कमान और नियंत्रण को ठीक करने और जापान में अमेरिका से लाइसेंस प्राप्त मिसाइल का उत्पादन बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

जापान-अमेरिका सुरक्षा परामर्श समिति की बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अपने जापानी समकक्षों योको कामिकावा और मिनोरू किहारा से “2+2” सुरक्षा वार्ता करेंगे।

पहली बार, दोनों देशों के मंत्री अलग-अलग वार्ता करेंगे, जिसमें "विस्तारित प्रतिरोध" के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि की जाएगी, जिसमें परमाणु हथियार भी शामिल हैं। यह रूस और चीन से बढ़ते परमाणु खतरों के बीच, परमाणु हमला झेलने वाले दुनिया के एकमात्र देश जापान में इस संवेदनशील मुद्दे पर खुलकर चर्चा करने के लिए जापान के परहेज करने के रुख से एक बदलाव है।

दोनों देशों के मंत्री जापान में मौजूद अमेरिकी बलों के लिए कमान और नियंत्रण संरचनाओं को अद्यतन करने की योजनाओं पर भी चर्चा कर सकते हैं, जिसमें मार्च में शुरू होने वाली जापान की एकीकृत कमान के लिए एक अमेरिकी एकीकृत कमान बनाने हेतु अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया जाएगा, जिनके पास 'कमान प्राधिकार' होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें