Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Harmanpreet Kaur Could be banned for Two Matches for breaching ICC code of conduct against Bangladesh

हरमनप्रीत कौर पर लग सकता है इतने मैच का बैन, भारतीय कप्तान ने कर दी है बहुत बड़ी गलती

Harmanpreet Kaur Controversy: हरमनप्रीत कौर बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने व्यवहार के कारण मुश्किल में घिर सकती हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान पर दो मैचों का बैन लगाया जा सकता है।

Md.Akram लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 24 July 2023 05:09 PM
share Share

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बांग्लादेश दौरा समाप्त हो गया है लेकिन हरमनप्रीत कौर सुर्खियों में बनी हुई हैं। हरमनप्रीत ने 22 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में जैसा व्यवहार किया, उसके चलते भारतीय कप्तान की जमकर आलोचना हो रही है। दरअसल, हरमनप्रीत ने आउट होने के बाद ना सिर्फ बल्ले स्टंप पर बल्कि पवेलियन लौटते समय अंपायर से भी कुछ कहा। उन्होंने दर्शकों की ओर भी कुछ इशारा किया था। उन्होंने प्रेजेंटेशन सेरेमनी में भी अंपायर पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के अगले दौरे पर हमें इस (खराब अंपायरिंग के) तरह की चीजों के लिए तैयार होकर आना पड़ेगा।

हरमनप्रीत को कड़ी सजा मिल सकती है। उनपर दो मैचों का बैन लग सकता है। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी आचार संहिता के लेवल 2 के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी करार दिया जा सकता है, जो खिलाड़ी के व्यवहार से संबंधित है। हरमनप्रीत के खाते में चार डिमेरिट अंक जुड़ सकते हैं। मैच रेफरी ने स्टंप पर बल्ला मारने के लिए तीन डिमेरिट अंक और सार्वजनिक रूप से मैच अधिकारियों की आलोचना करने के लिए एक डिमेरिट अंक की सिफारिश की है। हालांकि, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अभी तक इस संदर्भ कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

IND W vs BAN W: हरमनप्रीत कौर के सपोर्ट में उतरी स्मृति मंधाना, कहा 'पुरुष क्रिकेट में भी तो...'

आईसीसी के नियमों के अनुसार, जब किसी खिलाड़ी को 24 महीने के दौरान चार या अधिक डिमेरिट अंक मिलते हैं तो उन अंकों को निलंबन अंक में तब्दील कर दिया जाता है। ऐसे में खिलाड़ी पर बैन लगा दिया जाता है। एक टेस्ट, दो वनडे या फिर दो टी20 इंटरनेशनल मैच में बैन लगाने के लिए दो निलंबन अंक की जरूरत होती है। ऐसे में खिलाड़ी जब अपना अगला मैच खेलेगा तो उसे बैन कर दिया जाएगा। अगर हरमनप्रीत को बैन किया जाता है तो यह सजा पाने वाली वह पहली महिला खिलाड़ी होंगी।

दूसरी ओर, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ''उन पर खेल के सामान को नुकसान पहुंचाने और मैच अधिकारियों की आलोचना करने के आरोप लगाए गए हैं और अभी इस पर चर्चा चल रही है कि उनके खाते में तीन डिमेरिट अंक जोड़े जाए या चार।'' उन्होंने कहा,'' यदि 24 महीने के अंदर चार डिमैरिट अंक मिलते हैं तो फिर खिलाड़ी को एक टेस्ट या दो सीमित ओवरों के मैच से बाहर रहना पड़ सकता है। इस मामले में उन्हें एशियाई खेलों के दो मैचों से बाहर रहना पड़ सकता है।''

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें