Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़ashes 2019 eng vs aus 1st test day 5 at Edgbaston Birmingham live cricket scorecard live match update england vs australia

Ashes 2019: एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड को 251 रन हराकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Ashes 2019; England vs Australia 1st Test Match at Edgbaston Cricket Groun, Birmingham: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मेजबान इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त...

लाइव हिन्दुस्तान टीम बर्मिंघमMon, 5 Aug 2019 02:51 PM
share Share

Ashes 2019; England vs Australia 1st Test Match at Edgbaston Cricket Groun, Birmingham: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मेजबान इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मुकाबले की चौथी पारी में इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 398 रन बनाने थे, लेकिन मेजबान टीम 52.3 ओवर में 146 रन पर ऑलआउट हो गई।   ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 284 रन बनाए थे। 

इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 374 रनों का स्कोर खड़ कर ऑस्ट्रेलिया पर 90 रनों की बढ़त हासिल की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 487 रन बनाकर अपनी घोषित कर दी थी। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए। उनके अलावा जेसन रॉय और कप्तान जो रूट ने 28-28 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लॉयन ने छह विकेट और पैट कमिंस ने चार विकेट लिए।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो निश्चित रूप से स्टीव स्मिथ रहे। स्मिथ ने पहली पारी में जहां 144 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 284 रन के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया तो वहीं दूसरी पारी में भी 142 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूति प्रदान की। दूसरी पारी में मैथ्यू वेड ने भी शतकीय पारी खेली। दूसरी ओर इंग्लैंड के बल्लेबाज अपनी दूसरी पारी में नाथन लॉयन की फिरकी की जाल में फंस गए। लॉयन ने 6 विकेट चटकाए। कमिंस ने भी 4 विकेट झटके।

07:45 PM: इंग्लैंड की टीम 9 विकेट गंवाकर हार के मुहाने पर खड़ी है। नाथन लॉयन ने अब तक 6 विकेट झटके हैं। जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स बल्लेबाजी कर रहे हैं। इनमें से एक के आउट होते ही एशेज 2019 का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया अपने नाम कर लेगा।

07:25 PM: नाथन लॉयन ने मोइन अली को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड के आठवें विकेट का पतन किया। अभी दूसरे सत्र का खेल चल रहा है। तीसरा सत्र पूरा बाकी है। ऐसे में इंग्लैंड की हार सुनिश्चित लग रही है। नाथन लॉयन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में अब तक 5 विकेट झटक लिए हैं। पैट कमिंस ने तीन शिकार किए हैं।

07:11 PM: इंग्लैंड की टीम एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे एशेज 2019 के पहले टेस्ट मुकाबले में हार की ओर बढ़ रही है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिए गए 398 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने मैच के आखिरी दिन दूसरे सत्र में अपने 7 वि​केट सिर्फ 133 के स्कोर पर गंवा दिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से इंग्लैंड की दूसरी पारी में अब तक स्पिनर नाथन लॉयन ने 4 और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने तीन विकेट चटकाए हैं। 

05:35 PM: पांचवें दिन का लंच ब्रेक हो गया है। इंग्लैंड का स्कोर 85/4 है, जोस बटलर 1 और बेन स्टोक्स बिना खाता खोले क्रीज पर हैं। मैच का ये सेशन पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान चार विकेट झटके हैं। इंग्लैंड अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 312 रन पीछे है।

05:22 PM: जो रूट का विकेट भी नाथन लायन के खाते में गया। इस तरह से इंग्लैंड ने 85 रन पर चौथा विकेट गंवा दिया है। कप्तान रूट 57 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए। जोस बटलर का साथ देने क्रीज पर अब बेन स्टोक्स आए हैं। 

05:06 PM: इंग्लैंड ने जो डेनली के रूप में तीसरा विकेट गंवा दिया है। नाथन लायन की गेंद पर कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने उनका कैच लपका। 16 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुए डेनली, इंग्लैंड को 80 रन पर तीसरा झटका लगा है। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। रूट का साथ देने अब जोस बटलर क्रीज पर आए हैं।

04:48 PM: नाथन लायन ने इंग्लैंड को बड़ा झटका दे दिया है। जेसन रॉय 58 गेंद पर 28 रन बनाकर लायन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस तरह से इंग्लैंड ने 60 रन पर दूसरा विकेट गंवाया। जो डेनली अब कप्तान रूट का साथ देने क्रीज पर आए हैं।

04:20 PM: 15 ओवर में इंग्लैंड ने 34 रन बना लिए हैं। जबकि रोरी बर्न्स आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं। जो रूट और जेसन रॉय क्रीज पर जमे हुए हैं।

03:40 PM: इंग्लैंड को लगा पहला झटका, पैट कमिंस की गेंद पर पहली पारी के शतकधारी रोरी बर्न्स नाथन लायन को कैच थमा बैठे। 33 गेंद पर 11 रन बनाकर बर्न्स आउट हुए और इंग्लैंड को 19 रनों पर पहला झटका लगा। जो रूट क्रीज पर आए जेसन रॉय का साथ देने।

03:30 PM: एशेज के पहले टेस्ट के आखिरी दिन का खेल शुरू हो चुका है। इंग्लैंड की ओर से रोरी बर्न्स और जेसन रॉय बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की ओर से पाचवें दिन का पहला ओवर फेंक रहे हैं।

03:15 PM: ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 284 रन बनाए, स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में 144 रनों का योगदान दिया था। जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 374 रन बनाए। रोरी बर्न्स ने पहली पारी में 133 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी सात विकेट पर 487 रन बनाकर पारी घोषित की। जवाब में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 13 रन बना लिए थे।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें