Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Today JEE AAT Result 2024 will be declared on jeeadv ac in for b arch admission

JEE AAT Result 2024: आज आएगा जेईई एडवांस्ड एएटी परीक्षा का रिजल्ट, B.Arch में होगा एडमिशन

आज शाम 5 बजे IIT मद्रास जेईई एडवांस्ड एएटी परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करेगा। सभी छात्र अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। बी आर्क में एडमिशन के लिए कटऑफ पास करनी होगी।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 14 June 2024 10:43 AM
share Share

आज जॉइंट्स एंट्रेंस एग्जाम- एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (JEE AAT)  का रिजल्ट जारी किया जाएगा। आईआईटी मद्रास यह रिजल्ट शाम 5 बजे जारी करेगा।जिन भी छात्रों ने यह परीक्षा दी है वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर चेक कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि इस साल जेईई एडवांस्ड एएटी 2024 की परीक्षा 12 जून को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी। आईआईटी बनारस ( BHU), आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की की बी आर्क ( B Arch) प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को जेईई एडवांस्ड एएटी 2024 की परीक्षा पास करनी पड़ेगी। 

जेईई एडवांस्ड एएटी 2024 की परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं- 
1.    सबसे पहले छात्र को ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा।
2.    इसके बाद होम पेज पर दिए गए लिंक जेईई एडवांस्ड एएटी 2024 परीक्षा रिजल्ट को क्लिक करना होगा।
3.    इसके बाद आपको लॉग इन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख और मोबाईल नंबर डालना होगा।
4.    अब आप के सामने आपका जेईई एडवांस्ड एएटी परीक्षा का रिजल्ट ओपन हो जाएगा।
5.    आप अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।
6.    अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लीजिए।
7.    भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

जेईई एडवांस्ड एएटी परीक्षा के लिए योग्यता- 
बी आर्क (B Arch) में एडमिशन लेने के लिए जनरल कैटेगरी के छात्र को बारहवीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के छात्रों को कम से कम बारहवीं में 65 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। 
छात्र को बारहवीं कक्षा में 5 विषयों के साथ पास होना चाहिए और अपने बोर्ड में जिसमें उन्होंने 12वीं की परीक्षा दी है, उसमें वे टॉप 20 प्रतिशत छात्रों की सूची में आने चाहिए। 

जेईई एडवांस्ड एएटी परीक्षा में सिलेक्शन प्रक्रिया- 
एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्क की कटऑफ का निर्णय सयुंक्त कार्यान्वयन समिति (JIC) के द्वारा तय किया जाएगा। कटऑफ से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पास घोषित किया जाएगा। एएटी 2024 के लिए कोई अलग से रैंकिंग नहीं होगी। 

बी आर्क में एडमिशन लेने के लिए शीट वितरण जेईई एडवांस्ड परीक्षा में प्राप्त कैटेगरी के हिसाब से ऑल इंडिया रैंक के आधार पर किया जाएगा। B.arch में उन्हीं छात्रों को एडमिशन मिलेगा, जिन्होंने परीक्षा पास की है। इस वर्ष जेईई की परीक्षा का रिजल्ट 9 जून को आया था। आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लोहाती ने जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा टॉप की थी। इस वर्ष 1,80,200 छात्रों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी, जिसमें से केवल 48,248 छात्र ही परीक्षा पास कर पाए थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें