Hindi Newsकरियर न्यूज़cbse topper : Visually challenged Kerala girl tops cbse Class 12 Exam in disabled category

आंखों से ठीक से देख नहीं पाती थी, हंसते थे क्लास के बच्चे, किया CBSE 12वीं में टॉप

दृष्टिबाधित छात्रा हन्ना ने सीबीएसई 12वीं परीक्षा में 500 में से 496 अंक हासिल कर दिव्यांग स्टूडेंट्स की कैटेगरी में टॉप किया है। 19 वर्षीय हन्ना  एक YouTuber, सिंगर, एक मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक हैं। 

Pankaj Vijay एएनआई, कोच्चि (केरल)Tue, 26 July 2022 10:46 AM
share Share

केरल की हन्ना एलिस साइमन भले ही आज दुनिया को न देख सकती हो लेकिन आज दुनिया उसे देख रही है। कोच्चि की रहने वाली हन्ना ने साबित कर दिया है कि जिंदगी में दुखों का पहाड़ टूटने के बावजूद भी कैसे कठिन परिश्रम और बुलंद हौसलों की बदौलत अपनी मंजिल पाई जा सकती है। दृष्टिबाधित छात्रा हन्ना ने सीबीएसई 12वीं परीक्षा में 500 में से 496 अंक हासिल कर दिव्यांग स्टूडेंट्स की कैटेगरी में टॉप किया है। 19 वर्षीय हन्ना  एक YouTuber, सिंगर, एक मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक हैं। 

हन्ना बचपन से माइक्रोफथलमिया बीमारी से पीड़िता हैं। इस बीमारी में आंखों का आकार बहुत ज्यादा छोटा हो जाता है । हन्ना ने कभी भी इन मुश्किलों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए हन्ना ने कहा, 'यह सब कुछ मेरे माता-पिता की हिम्मत की बदौलत ही मुमकिन हो पाया है। जब आप 12 साल तक स्पेशल स्कूल में पढ़ाई करते हो तो बाकी दुनिया से बिल्कुल कट जाते हो। एक स्पेशल स्कूल से सामान्य स्कूल में शिफ्ट करने की बजाय उन्होंने मुझे शुरू से एक सामान्य स्कूल में पढ़ाने का फैसला लिया। हालांकि नॉर्मल स्कूल में सामन्य बच्चों के साथ पढ़ने की अलग चुनौतियां थीं। 

हन्ना ने कहा, 'स्कूल में बच्चे मेरी टांग खींचते थे। छोटी क्लास में जब थी, तब बच्चे मुझे पर काफी हंसते थे। क्लास में स्टूडेंट्स मुझसे दूरी बनाकर रखते थे।  लेकिन मुझे पता था कि जीवन में मुझे दिक्कतें झेलनी पड़ेंगी। यही सोचकर मैं बचपन से ही इन समस्याओं का सामना करती आ रही हूं लेकिन इन मुश्किलों ने मुझे और मजबूत बनाया है।' 

हन्ना कक्कानाड के राजगिरी क्रिस्तु जयंती पब्लिक स्कूल से पढ़ी हैं। वह ह्यूमैनिटीज की छात्रा हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें