Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़2024 Maruti Dzire New Gen Spotted ARAI Testing In Pune

सालों से नंबर-1 रहने वाली इस कार का आ रहा नया मॉडल, माइलेज की चल रही टेस्टिंग; ये अपने नाम से धड़ाधड़ बिक रही

  • मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट भारतीय बाजार में सुपरहिट हो चुकी है। नए मॉडल से इसकी सेल्स में इजाफा तो हुआ ही, साथ ही ये कंपनी की टॉप सेलिंग कार भी बन गई। ये मारुति की पहली ऐसी हैचबैक भी है जिसमें सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स दिए गए हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 3 Sep 2024 05:27 AM
share Share

मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट भारतीय बाजार में सुपरहिट हो चुकी है। नए मॉडल से इसकी सेल्स में इजाफा तो हुआ ही, साथ ही ये कंपनी की टॉप सेलिंग कार भी बन गई। ये मारुति की पहली ऐसी हैचबैक भी है जिसमें सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। इसमें हाइब्रिड इंजन के साथ कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। इन्ही सब खूबियों के साथ अब न्यू जनरेशन डिजाइर भी भारतीय बाजार में एंट्री को तैयार है। दरअसल, लंबे समय से इसकी टेस्टिंग चल रही है। एक बार फिर इसे पुणे में ARAI-टेस्टिंग के दौरान देखा गया। बता दें कि देश की नंबर-1 सेडान है। इसके पास सेगमेंट का 45% मार्केट शेयर है। इसके मौजूदा मॉडल की शुरुआती कीमत 6.57 लाख रुपए है।

न्यू डिजायर में कंपनी 4th-जेन स्विफ्ट से कई एलिमेंट को शामलि कर सकती है। जैसे, नई डिजायर में अधिक प्रीमियम लाइटिंग सेटअप होगा। नई हेडलैंप यूनिट में LED रिफ्लेक्टर बैरल और सेंटर में LED DRL शामिल होंगे। नीचे की तरफ हैलोजन टर्न इंडिकेटर हैं। स्लीक हेडलैंप यूनिट में 4th-gen स्विफ्ट की तुलना में अधिक प्रीमियम वाइब्स मिलेंगे। नई डिजायर में अन्य खूबियों में स्टाइलिंग एलिमेंट शामिल हो सकते हैं। 4th-जेन स्विफ्ट की तुलना में फ्रंट ग्रिल, बम्पर और बोनट में बदलाव हो सकते हैं। एलॉय व्हील के लिए नए डिजाइन के साथ साइड प्रोफाइल को बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़े:मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की तैयारी, नेक्सा शोरूम पर लगने लगे चार्जर

न्यू जेन डिजाइर के एक्सपेक्टेड फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

माना जा रहा है कि नेक्स्ट जनरेशन डिजायर को न्यू स्विफ्ट के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा। इसके साथ, दोनों कारों के बीच कई कम्पोनेंट भी शेयर होंगे। नई स्विफ्ट में कंपनी ने एकदन नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड Z-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। यह 82 PS की पावर और 112 Nm का पीक टॉर्क पैदा जनरेट करा है। इसने 4-सिलेंडर K-सीरीज यूनिट को रिप्लेस किया है। नए इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। डिजायर के इंजन के आंकड़े भी ऐसे ही रहेंगे।

नई स्विफ्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि इसके पेट्रोल MT वैरिएंट का माइलेज 24.8 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल AMT का माइलेज 25.75 किमी प्रति लीटर है। माना जा रहा है कि डिजायर का माइलेज इसकी तुलना में थोड़ा कम हो सकता है। हालांकि, उम्मीद इस बात की भी है कि कंपनी डिजायर को पेट्रोल के साथ CNG वैरिएंट भी लॉन्च कर सकती है।

ये भी पढ़े:वरना, सिटी, सियाज, वर्टूस जैसी कारों का ‘खेल बिगाड़ने’ लॉन्च हुई ये नई कार

न्यू डिजायर को नई स्विफ्ट के दूसरे फीचर्स जैसे वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, क्रूज कंट्रोल, इसेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs, LED हेडलाइट्स और LED टेललाइट्स, नए डिजाइन वाले LED DRLs और LED फॉग लैंप शामिल हैं।

भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में खास बात यह है कि उनमें से एक में सनरूफ था, जिसका मतलब है कि इसमें सनरूफ भी मिल सकता है। उम्मीद है कि न्यू स्विफ्ट की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ी ज्यादा होगी। वैसे तो डिजायर अपने सेगमेंट की सरताज है। सेल्स में इसके आसपास भी कोई नहीं। फिर भी भारतीय बाजार में इसका मुकाबला होंडा अमेज और हुंडई ऑरा जैसे मॉडल से होगा।

फोटो क्रेडिट: Indian Autos Blog

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें