Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़विकासनगरTwo to five percent of government schools and ten to fifteen percent of students in private schools reached schools

सरकारी स्कूलों में दो से पांच व निजी स्कूलों में दस से पंद्रह प्रतिशत छात्र छात्रायें पहुंचे स्कूल

छात्र छात्राओं को थर्मल स्क्रिनिंग व सेनाटाइजिंग के बाद ही दिया जा रहा है स्कूलों में...

Newswrap हिन्दुस्तान, विकासनगरMon, 2 Nov 2020 01:00 PM
share Share

बोर्ड परिक्षाओं को देखते हुए दो नवंबर से नई गाइडलाइन के साथ हाईस्कूल हाईस्कूल एवं इंटर के छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति मिलने के बाद सोमवार को स्कूल तो खुले लेकिन छात्रों की संख्या नाम मात्र रही। लेकिन अभिभावक व छात्र छात्राएं अब भी स्कूल आने को तैयार नहीं हैं। पछुवादून के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में शिक्षक मौजूज रहे, लेकिन छात्रों की संख्या बहुत कम रही।

पछुवादून में स्कूल खुलने के पहले दिन हिन्दुस्तान समाचार पत्र की टीम ने विभिन्न स्कूलों में जाकर छात्र छात्राओं के स्कूलों में उपस्थित होने, सरकार की गाइड लाइन का पालन किये जाने को लेकर स्कूलों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। हालांकि स्कूलों में शिक्षक सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते नजर आए। सेनेटाइजेशन भी करवाई गई। छात्र छात्राओं के स्कूल पहुंचने पर सभी जगह थर्मल स्क्रिनिंग की गई। बिना मास्क पहने स्कूल पहुंचे छात्रों को मास्क दिए गए। सहमति पत्र साथ लेकर पहुंचे छात्रों को ही स्कूल में प्रवेश दिया गया। लेकिन छात्र छात्राओं की उपस्थिति स्कूलों में बेहद कम रही। छात्र संख्या के लिहाज से विकासनगर ब्लॉक के सबसे बड़े राजकीय इंटर कॉलेज हरबर्टपुर में कक्षा दस में कुल 153 छात्र अध्ययनरत हैं। जिनमें से मात्र पांच छात्र ही सोमवार को स्कूल पहुंचे। जबकि दूसरी पाली में इंटर के 278 छात्रों में महज16 छात्र स्कूल पहुंचे। दूसरे सबसे बड़े विद्यालय आशाराम वैदिक इंटर कॉलेज में कक्षा दस के 175 छात्रों में से 32 छात्र पहले दिन स्कूल आए। जबकि कक्षा बारह में 223 में से 75 छात्र छात्राएं पहुंचे।

यही हाल सहसपुर ब्लॉक के सबसे बड़े इंटर कॉलेज गुरु राम राय इंटर कॉलेज का रहा। जहां कक्षा दस के 135 छात्रों में से मात्र पांच छात्र ही स्कूल पहुंचे। गुरुरामराय इंटर कॉलेज भाऊवाला में कक्षा दस में 164 छात्र छात्राओं में मात्र बारह छात्र छात्राएं व इंटर में 156 छात्र छात्राओं में 51 छात्र छात्राएं मौजूद रहे। त्यूणी के सबसे बड़े इंटर कालेज में हाईस्कूल व इंटर के 280 छात्र छात्राओं में से मात्र सौ छात्र छात्राएं मौजूद रहे। राजकीय हाईस्कूल मदरसू में हाईस्कूल के 25 में से चार छात्र मौजूद रहे। राइंका सोरना डोबरी में हाईस्कूल के 28 छात्रों में से आठ व इंटर के 39 में से ग्यारह छात्र उपस्थित रहे। निजी स्कूलों में छात्र संख्या कम रही। विकासनगर ब्लॉक के सबसे बड़े निजी शिक्षण संस्थान सैपियंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा दस व बारह में 600 छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। जिनमें से पहले दिन 110 छात्र छात्राएं ही स्कूल पहुंचे। पहुंचे। कुछ निजी शिक्षण संस्थान पहले दिन खुले ही नहीं। इन स्कूलों के प्रबंधन ने छात्र छात्राओं को तीन नवंबर को बुलाया है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक वाईएस चौधरी का कहना है कि पहले दिन अपेक्षाकृत छात्र छात्राओं की संख्या कम रही। स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किए जा रहे पुख्ता उपायों की जानकारी मिलने के बाद छात्र संख्या बढ़ने की पूरी संभावना है। जो छात्र विद्यालय नहीं आ रहे उनके लिए ऑन लाइन शिक्षा व्यवस्था जारी रहेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें