Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़pension scheme NPS More investment options employees benefit

पेंशन स्कीम-एनपीएस में निवेश के ज्यादा विकल्प मिलेंगे, कर्मचारियों को यह होगा फायदा

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में कर्मचारियों के लिए निवेश के ज्यादा विकल्प मिलेंगे। एसबीआई, यूटीआई और एलआईसी के अलावा अन्य कंपनियों में भी निवेश का विकल्प चुन सकेंगे। राहत मिलेगी।

Himanshu Kumar Lall देहरादून। विशेष संवाददाता, Sat, 17 June 2023 10:12 AM
share Share

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में कर्मचारियों के लिए निवेश के ज्यादा विकल्प मिलेंगे। एसबीआई, यूटीआई और एलआईसी के अलावा अन्य कंपनियों में भी निवेश का विकल्प चुन सकेंगे। कर्मचारियों को सात और कंपनियों में निवेश का विकल्प मिल सकता है। राज्य सरकार ने एनपीएस में कुछ अहम बदलाव किए है।

वित्त सचिव डॉ. वी. षणमुगम ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। एक अक्टूबर 2005 से देश में लाभकारी पेंशन योजना के स्थान पर अंशदायी पेंशन योजना लागू कर दी गई थी।  हाल में केंद्र सरकार ने इसके कुछ बिंदुओं में संशोधन की अनुमति दे दी है। एनपीएस से जुड़े कर्मचारी की सुविधा के अनुसार कुछ और विकल्प उन्हें दिए गए हैं।

वित्त सचिव के अनुसार यह संशोधन सरकारी कर्मचारी, राज्य सरकार के अधीन और वित्त पोषित स्वायतशासी संस्थाओं और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के कार्मिकों पर भी लागू होंगे।

कर्मचारियों को क्षतिपूर्ति भी मिलेगी
सरकारी और सहायता प्राप्त संस्थान और शिक्षण संस्थानों के कार्मिकों को भी राहत दी गई है। जिन कर्मचारियोंके वेतन से कटौती के बावजूद समय पर एनपीएस में धन जमा नहीं किया है, उन कर्मचारियों के खाते में ब्याज सहित पूरी धनराशि जमा की जाएगी। जिन कर्मचारियों के एनपीएस अंशदान की कटौती नहीं की गई, उन्हें अब अंशदान जमा करने का विकल्प भी मिलेगा। ऐसे कर्मचारियों की अंशदान की राशि को एकमुश्त या मासिक किस्तों में एनपीएस खाते में जमा कराया जा सकता है।

यह सुविधा मिली 
कार्मिक को निजी क्षेत्र पेंशन निधि सहित किसी भी पेंशन निधि के चयन की अनुमति, साल में एक बार विकल्प परिवर्तन की सुविधा
अपने धन के साथ कम जोखिम रखने के इच्छुक कर्मचारी सरकारी प्रतिभूतियों में शत प्रतिशत निवेश कर सकते हैं
ज्यादा रिटर्न के लिए रिस्क लेने के इच्छुक कार्मिक  को 25 से 50%तक निवेश करने की छूट 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें