Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Big decision for SCR on the lines of NCR Yogi Cabinet approves State Capital Region Development Authority

NCR की तर्ज पर SCR के लिए बड़ा फैसला, राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण को योगी कैबिनेट की मंजूरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एनसीआर की तर्ज पर एससीआर बनाने के लिए बड़ा कदम बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण गठन को मंजूरी दे दी है।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, लखनऊTue, 16 July 2024 05:09 PM
share Share

यूपी की योगी सरकार ने एनसीआर की तर्ज पर एससीआर बनाने के लिए बड़ा कदम बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण गठन को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बाई सकुर्लेशन यह फैसला किया। इसके बाद जल्द अब वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की इसमें तैनाती की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण अध्यादेश में दी गई व्यवस्था के आधार पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र व इसके लिए प्राधिकरण का गठन किया गया है। राज्य राजधानी क्षेत्र में लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली व बाराबंकी को शामिल किया गया है। विकास प्राधिकरण गठन किए जाने में राज्य सरकार पर किसी भी प्रकार का व्यय भर प्रस्तावित नहीं किया गया है। अधिसूचना जारी होने की तिथि से प्राधिकरण गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण के गठन से लखनऊ व इसके चारों ओर स्थित हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली और बाराबंकी के सुनियोजित शहरीकरण, त्वरित व समेकित नियोजित विकास संभव हो सकेगा। इसके माध्यम से नियेाजित शहरीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे प्रदेश के आर्थिक विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद मिलेगी। राज्य राजधानी में आने वाले क्षेत्रों में गुणवत्ता पूर्ण नागरिक व अवस्थापना सुविधाओं के विकास को बढ़ावा मिलेगा। क्षेत्र के सुनियोजित विकास से निजी क्षेत्रों में रोजगार मिलने का रास्ता साफ होगा। 

27826 वर्ग किमी क्षेत्र एससीआर दायरे में 
यूपी स्टेट कैपिटल रीजन (एससीआर) में कुल छह जिले शामिल हैं। इनका 27826 वर्ग किमी क्षेत्र एससीआर दायरे में रहेगा। इसमें पहले प्रस्तावित कानपुर, कानपुर देहात नई सूची से बाहर हो गए हैं।  दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर प्रदेश में यूपीएससीआर बनेगा। इसमें पहले आठ जिलों को शामिल करने का प्रस्ताव था, लेकिन अब छह जिले ही रहेंगे। कानपुर और कानपुर देहात बाहर कर दिए गए हैं। 7 मार्च 2024 को उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास अध्यादेश को सरकार ने मंजूरी दी थी। 

दायरा बहुत बड़ा होने के चलते हटाए गए दो जिले 
पहले कानपुर, कानपुर देहात भी एससीआर में शामिल करने का प्रस्ताव था। इन दोनों को मिलाने से एससीआर क्षेत्र काफी बड़ा हो रहा था। ऐसे में शासन स्तर पर हुई बैठक में दोनों जिलों को अलग करने का फैसला हुआ। ऐसे में एससीआर में लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी और रायबरेली शामिल हैं।

एक साथ विकास का बनेगा प्रस्ताव
एससीआर अधिसूचना जारी होने पर इनके विकास का प्रस्ताव बनेगा। एससीआर के विकास, नक्शा मंजूरी और अन्य विकास परियोजनाओं के लिए नए नियम और मानक बनेंगे। इसकी जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गयी है। 

एससीआर के जिले                  जनसंख्या    क्षेत्रफल
लखनऊ                                  4589838    2528
हरदोई                                    4092845    5986
सीतापुर                                   4483992    5743
उन्नाव                                      3108367    4558
रायबरेली                                 3405569    4609
बाराबंकी                                  3260699    4402

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें