Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़alcohol lovers wine making factories set up Lucknow Hardoi Bareilly

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, लखनऊ, हरदोई और बरेली में लगेंगी वाइन बनाने की फैक्ट्री 

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। फलों से बनी वाइन पीने के लिए अब बड़े शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। अब यूपी के ही तीन शहरों में वाइन बनाने की फैक्ट्री लगने जा रही है।

विशेष संवाददाता लखनऊSat, 9 July 2022 04:43 PM
share Share

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। फलों से बनी वाइन पीने के लिए अब बड़े शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। अब यूपी के ही तीन शहरों में वाइन बनाने की फैक्ट्री लगने जा रही है। जल्द ही फलों के रस से वाईन के उत्पादन और बिक्री की शुरूआत होगी। प्रदेश के आबकारी विभाग ने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ मिलकर इस बारे में एक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत उद्यान विभाग से जुड़े बागवानों से आम, अमरूद, लीची, जामुन आदि फलों की आपूर्ति करवा कर वाइन बनाने वाली फैक्ट्रियों (वाईनरी) को उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

शुरूआती दौर में लखनऊ, हरदोई और बरेली में निजी क्षेत्र की तीन वाईनरी फैक्ट्री लगाई जाएगी। इस बारे में बीती 28 मार्च को असाधारण गजट नोटिफिकेशन किया जा चुका है। शनिवार को यहां होटल हयात में इस बाबत उत्तर प्रदेश फ्रूट वाइन सिम्पोजियम आयोजित की गयी। इस कान्फ्रेंस में देश के विभिन्न राज्यों की वाइनरी कम्पनियों के प्रतिनिधि अपने उत्पाद और अपनी रणनीति के साथ शामिल हुए। प्रदेश के आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने आए हुए इन प्रतिनिधियों को राज्य में वाइनरी फैक्ट्री खोलने के बारे तय नियम व शर्तों के साथ राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। 

इस कान्फ्रेंस में रिदिम वाईनरी, चैण्डोन, सिकेरा, वर्जिन हिल, गुड ड्राप वाइन, सेलर, इकॉनामी प्रोसेस सॉल्यूशन, अल्फाटेक, लेसोथर्म टेक्नालाजिम, जायरेक्स बायोटेक, रिलायबल हैवी एनर्जी, डिन वाइन आदि कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इन प्रतिनिधियों के अलावा बड़ी संख्या में फल उत्पादक बागवान भी शामिल हुए। इन प्रतिनिधियों को जानकारी दी गयी कि सामान्यत: 35 से 40 प्रतिशत फल खराब हो जाता है। वाइन इण्डस्ट्री से बागवानों को हो रहे इस नुकसान को रोका जा सकता है

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें