Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़The report was filed earlier the theft was reported later Story of theft in Rajasthan Police Station

रिपोर्ट पहले दर्ज हो गई, चोरी की खबर बाद में मिली; राजस्थान के पुलिस थाने में चोरी की कहानी

चित्तौड़गढ़ जिले के पारसोली थाने में हुई यह पूरी घटना 29 जनवरी 2022 की है, लेकिन रिकॉर्ड के मुताबिक मालखाना इंचार्ज ने 28 जनवरी 2022 को ही थाने में चोरी की लिखित रिपोर्ट पेश कर दी थी।

Vishva Gaurav लाइव हिंदुस्तान, चित्तौड़गढ़।Fri, 24 June 2022 02:06 AM
share Share

चित्तौड़गढ़ जिले के पारसोली थाने में चोरी का मामला अब पुलिस हेडक्वार्टर तक गरमा गया है। पारसोली थाना पुलिस ने चोरी के इस मामले में आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है, लेकिन थाने में चोरी की वारदात को गंभीरता मानते हुए पुलिस हेडक्वार्टर ने जांच शुरू की है और सिपाहियों को बयान के लिए जयपुर बुलाया है। थाने का स्टाफ संदेह के घेरे में आ गया है। इसकी वजह यह है कि रिपोर्ट पहले दर्ज हो गई और चोरी की खबर बाद में मिली। राज्यसभा चुनाव से पहले बेगूं विधायक राजेंद्र सिंह विधूड़ी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में इस मुद्दे को उठा चुके हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 29 जनवरी 2022 को इस कहानी का आगाज होता है। उस दिन सुबह 9 बजे थाने के हेड कांस्टेबल नरेश कुमार ने मालखाना इंचार्ज सत्यप्रकाश को बताया कि महिला हवालात में लगी हथकड़ी टूटी हुई है, तब मालखाना इंचार्ज ने जाकर देखा तो डोडा चूरा से भरे 5 कट्टे गायब मिले। इनमें कुल 72 किलो डोडाचूरा था। डोडा चूरा से भरे दो कट्टे हवालात में सुरक्षित मिले थे। यह पूरी घटना 29 जनवरी 2022 की है, लेकिन रिकॉर्ड के मुताबिक मालखाना इंचार्ज ने 28 जनवरी 2022 को ही थाने में चोरी की लिखित रिपोर्ट पेश कर दी थी। खास बात यह है कि इतना स्पष्ट कारण होने के बाद भी थाने या जिला स्तर पर इसकी जांच नहीं की गई। हालांकि यह जांच का विषय है कि भूलवश तारीख गलत डाली गई या रिपोर्ट एक दिन पहले ही दे दी गई थी। 

जब विधायक ने मुद्दा उठाया
राज्यसभा चुनावों से पहले बेगूं विधायक राजेंद्र सिंह विधूड़ी ने सार्वजनिक कार्यक्रम में यह मुद्दा उठाते हुए थाने में चोरी के दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने की बात कही थी। उन्होंने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री पर भी हमला बोला था कि अधिकारी उनकी व कार्यकर्ताओं की नहीं सुनते हैं तो विधायक कैसे जीतेंगे।

वह थाना जहां अपराधी के नहीं, हवालात पर लगी हथकड़ी
थाने में मौजूद हथकड़ी का इस्तेमाल हार्डकोर अपराधियों के लिए किया जाता है। लेकिन पारसोली थाने में जिस महिला हवालात में चोरी हुई थी, उसके गेट पर हथकड़ी को ताले के रूप में लगाया गया था। बदमाश थाने में आकर हथकड़ी को काटकर डोडा चूरा से भरे कट्टे ले गए और स्टाफ को खबर तक नहीं लगी। 

ये आरोपी हुए थे गिरफ्तार
पुलिस ने इस मामले में मण्डावरी निवासी दिलीप कंजर, गणपत कंजर, शिवलाल कंजर, दुर्योधन कंजर, लखन कंजर, श्यामलाल यादव, तिलोली की झोंपड़ियां निवासी छीतर गुर्जर आदि को नामजद करते हुए गिरफ्तार किया था। इनसे चोरी हुए माल की बरामदगी भी दिखाई गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें