Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़Lok Sabha elections: Sachin Pilot strategic skills to be tested in the first phase eyes on these seats

Lok Sabha elections: पहले चरण में सचिन पायलट के रणनीतिक कौशल की परीक्षा, इन सीटोंं पर सब की नजर

राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। पहले चरण में 3 ऐसी सीटें जहां कांग्रेस मजबूत है। इन सीटों पर सचिन पायलट के कहने से ही कांग्रेस आलाकमान टिकट फाइनल किए है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरFri, 19 April 2024 05:03 AM
share Share

राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। पहले चरण में 3 ऐसी सीटें जहां कांग्रेस मजबूत है। इन सभी सीटों पर सचिन पायलट के कहने से ही कांग्रेस आलाकमान टिकट फाइनल किए है। ऐसे में सचिन पायलट की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। पायलट के रणनीतिक कौशल की भी परीक्षा होगी। पहले चरण की दौसा, जयपुर ग्रामीण और झुंझुनूं सीट पर पायलट के समर्थकों के टिकट दिया गया है। सियासी जानकारों का कहना है कि दौसा में पायलट के करीबी मुरारी लाल मीणा का पलड़ा भारी है। जबकि जयपुर ग्रामीण और झुंझुनूं में कांटे का मुकाबला है। जयपुर ग्रामीण से पायलट समर्थक छात्र नेता अनिल चौपड़ा उम्मीदवार है। जबकि झंझुनूं से पूर्व कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र ओला को चुनाव लड़ रहे है। पायलट समर्थक माने जाते है। उल्लेखनीय है कि पहले चरण में गंगानगर बीकानेर चूरू झुंझुनू सीकर जयपुर ग्रामीण जयपुर अलवर भरतपुर करौली-धौलपुर दौसा नागौर लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

पायलट ने किया जमकर प्रचार

सचिन पायलट ने दौसा में एक दर्जन जनसभाओं को संबोधित किया है। इसी प्रकार जयपुर ग्रामीण में भी सभाएं की है। लोगों से वन टू वन संवाद किया है। सियासी जानकारों का कहना है कि पायलट कैंप की वजह से इन उम्मीदवारों का गुर्जर वोट मिलने की पूरी संभावना है। दौसा पायलट के पिता राजेश पायलट की कर्मभूमि रही है। पायलट फैमिली का दौसा से भावनात्मक लगाव माना जाता रहा है। ऐसे में कांग्रेस के उम्मीदवार मुराली लाल मीणा को इस बार गुर्जर वोट मिल सकते है। बता दें विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को दौसा में करारी हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन लोकसभा चुनाव में हालात बदले हुए नजर आ रहे है। इसी प्रकार जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार अनिल चौपड़ा को जाटों के साथ-साथ गुर्जर वोट मिल सकते है। बता दें अनिल चौपड़ा खुद जाट है। 

इंडिया गठबंधन की 2 सीटों पर कड़ी टक्कर

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें है। इनमें पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान जारी है। कांग्रेस ने इस बार 3 सीटें गठबंधन के लिए छोड़ी है। इनमें नागौर और सीकर  की सीटों के लिए भी आज ही मतदान हो रहा है। नागौर में बीजेपी की ज्योति मिर्धा और कांग्रेस समर्थित आरएलपी के हनुमान बेनीवाल के बीच कांटे की टक्कर है। सियासी जानकारों का कहना है कि हार-जीत का अंतर ज्यादा नहीं रहेगा। विधानसभा चुनाव के हिसाब से नागौर में कांग्रेस का पलड़ा भारी है। लेकिन कांग्रेस के समर्थन के बावजूद हनुमान बेनीवाल को अगर भितरघात का सामना करना पड़ सकता है। सियासी जानकार सीकर से अमराराम को मजबूत मान रहें है। माकपा के पूर्व विधायक जमीन से जुड़े नेता माने जाते है। जबकि बीजेपी ने स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को फिर टिकट दिया है। जानकारों का कहना है कि सुमेधानंद के पास सत्ता विरोधी काट नहीं है। ऐसे में अमराराम भारी पड़ सकते है। हालांकि, सुमेधानंद  को राम मंदिर और मोदी के नाम पर वोट मिलने की उम्मीद है। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें