Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़Good news for farmers YEIDA will allot 7 percent abadi plots to 4500 farmers of 16 villages in Greater Noida

किसानों के लिए आई गुड न्यूज, 3 महीने में 16 गांवों के 4500 लोगों को प्लॉट आवंटित करेगा यीडा

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किसानों के लिए एक गुड न्यूज है। यमुना प्राधिकरण जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को गांव के पास पेरिफेरल के अंदर ही सात फीसदी आबादी भूखंड देने की तैयारी में है।

Praveen Sharma ग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तान, Mon, 11 March 2024 12:52 PM
share Share

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किसानों के लिए एक गुड न्यूज है। यमुना प्राधिकरण जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को गांव के पास पेरिफेरल (चारों तरफ स्थित सड़क) के अंदर ही सात फीसदी आबादी भूखंड देने की तैयारी में है।

इसका ले- आउट प्लान तैयार किया जा रहा है। यीडा क्षेत्र के 16 गांवों के लगभग 4500 किसानों को आबादी भूखंड दिए जाने हैं। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण अवैध अतिक्रमण की रोकथाम में जुटा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी सहित कई अन्य गांवों की जमीन पर अतिक्रमण की समस्या को देखते हुए प्राधिकरण ने यह निर्णय लिया है।

दरअसल जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को मुआवजे के साथ 7 फीसदी आबादी भूखंड का लाभ दिया जाता है। यमुना प्राधिकरण अगले तीन माह में रौनीजा, सलारपुर, फतेहपुर अट्टा, धनौरी, रुस्तमपुर, उस्मानपुर सहित 16 गांवों के लगभग 4500 किसानों को 7 फीसदी आबादी भूखंड आवंटित करने की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण सभी पात्र किसानों को गांव के चारों तरफ स्थित सड़क के अंदर आबादी भूखंड आवंटित करेगा।

बोर्ड बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव 

किस गांव में कितने किसानों को आबादी के भूखंड दिए जाने हैं, उसके हिसाब से गांव के पास जमीन छोड़कर चारों तरफ सड़क का निर्माण किया जाएगा। पेरिफेरल के अंदर ही आबादी भूखंड आवंटित किए जाएंगे। इससे एक ही जगह पर सभी किसानों के आबादी भूखंड होने से कोई बाहरी व्यक्ति अवैध निर्माण नहीं कर पाएगा। साथ ही गांव के चारों तरफ सड़क होने से विकास को भी गति मिलेगी। यह प्रस्ताव 12 मार्च को बोर्ड बैठक में भी रखा जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें