Notification Icon
Hindi Newsएनसीआर न्यूज़AAP Campaign Song For 2024 Lok Sabha Elections gets poll body approval

'आप' के कैम्पेन सॉन्ग में बदलाव के बाद चुनाव आयोग ने दी मंजूरी, दिलीप पांडेय बोले- सत्य परेशान हो सकता है...

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने आम आदमी पार्टी (आप) के लोकसभा चुनाव प्रचार गीत में संशोधन के बाद उसे मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Praveen Sharma नई दिल्ली। पीटीआई, Sat, 4 May 2024 03:02 AM
share Share

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने आम आदमी पार्टी (आप) के लोकसभा चुनाव प्रचार गीत में संशोधन के बाद उसे मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गाने को लिखने और आवाज देने वाले 'आप' विधायक दिलीप पांडे ने पुष्टि की कि गाने को मंजूरी मिल गई है।

आम आदमी पार्टी ने 28 अप्रैल को दावा किया था कि निर्वाचन आयोग ने उसके अभियान गीत 'जेल के जवाब में हम वोट देंगे' पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, दिल्ली निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा था कि 'आप' को गाने में संशोधन करने के लिए कहा गया है क्योंकि इसने निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों और विज्ञापन संहिता का उल्लंघन किया है।

एक अधिकारी ने कहा कि पार्टी ने संशोधन करने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय को अपना प्रस्ताव दोबारा सौंपा, जिसके बाद गाने को मंजूरी दे दी गई। यह गाना पिछले महीने रिलीज हुआ था।

दिलीप पांडेय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, "सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं! 'जेल का जवाब वोट से' यह सिर्फ आप का एक कैम्पेन सॉन्ग नहीं है, बल्कि देश के आम आदमी के मन में चल रहे मनोभाव का सार रूप है। इसीलिए आखिर में सच की जीत हुई और चुनाव आयोग ने कैंपेन सॉन्ग को चुनाव में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी।!''

दिल्ली सीईओ कार्यालय के सूत्रों ने कहा था कि गाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, लेकिन 'आप' को केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 के तहत निर्धारित विज्ञापन कोड और एक पत्र के माध्यम से प्रसारित चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों/मानदंडों के अनुसार, कुछ संशोधनों के साथ अपना प्रस्ताव फिर से जमा करने के लिए कहा गया था। 

दिल्ली चुनाव निकाय ने कहा था कि मूल गीत में कुछ वाक्यांश निंदनीय थे और इसमें असत्यापित तथ्यों के आधार पर सत्तारूढ़ दल की आलोचना की गई थी, साथ ही न्यायपालिका और पुलिस पर भी आरोप लगाए गए थे।

सोमनाथ भारती ने कई प्रमुख पदों से इस्तीफा दिया

इस बीच, पार्टी ने एक बयान में कहा, 'आप' के नई दिल्ली के उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने कई प्रमुख पदों से इस्तीफा दे दिया है, जिसमें दिल्ली विकास प्राधिकरण की सदस्यता, दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और दिल्ली जेलों के विजिटर्स के बोर्ड की गैर-आधिकारिक सदस्यता शामिल है।

पार्टी ने कहा कि हालांकि, कानून के मुताबिक, ये सभी पद लाभ के पद की श्रेणी में नहीं आते हैं, लेकिन फिर भी सोमनाथ भारती ने इन पदों से इस्तीफा देने का विकल्प चुना है। भारती शनिवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें