Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़go out of the House what randeep Singh Surjewala made the Speaker Jagdeep Dhankhar angry - India Hindi News

आप सदन से बाहर चले जाइए, रणदीप सिंह सुरजेवाला की किस बात पर भड़के सभापति जगदीप धनखड़

शुक्रवार को राज्यसभा में किसानों के मामले पर चर्चा के दौरान सभपति जगदीप धनखड़ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला पर भड़क गए और उन्हें सदन से बाहर जाने का आदेश दे दिया। न

Ankit Ojha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 July 2024 07:59 AM
share Share

राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला पर सभापति जगदीप धनखड़ इस कदर नाराज हो गए कि उन्होंने कांग्रेस नेता को सदन से निकाल दिया। दरअसल शुक्रवार को कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के लिए बजट के आवंटन पर सवालों के जवाब दे रहे थे। शिवराज सिंह चौहान ने जब किसानों को उत्पादन के ठीक दाम देने की बात कही तो विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे। कई सांसदों ने एमएसपी की गारंटी की बात रखी और मोदी सरकार को किसान विरोधी बताया। 

शिवराज सिंह चौहान जब फसलों की एमएसपी गिनाने लगे तो विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू किया। इसपर सभापति ने कहा कि मंत्री जी जवाब दे रहे हैं। उन्हें जवाब पूरा करने दीजिए। उन्होंने सभापति ने सुरजेवाला से कहा कि आप सुनना सीखिए। शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र किया और कहा कि हम किसानों को सीधा लाभ देते हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार किसानों की सरकार है और किसानों के हित में फैसले किए जा रहे हैं। एमएसपी को लेकर उन्होंने कहा कि समिति की रिपोर्ट आने के बाद विचार किया जाएगा। 

इस बीच सभापति ने रणदीप सुरजेवाला से कहा, आप जो कुछ बोल रहे हैं कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा। उन्होंने सुरजेवाला से बैठने को कहा हालांकि हंगामा और तेज हो गया। सभापति धनखड़ अपने चेयर से खड़े हो गए और सांसदों से बैटने की अपील करने लगे। उन्होंने रणदीप सुरजेवाला से कहा, आप सीट ले लीजिए। कमाल की बात है कि किसान की चर्चा हो रही है और हंगामा कर रहे हैं। क्या आप यह किसान की सेवा कर रहे हैं। चर्चा कीजिए, विचार लाइए। 

सुरजेवाला को सदन से निकालने कादिया आदेश
सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, मैं रणदीप सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल का नाम लेकर कहता हूं कि आप हंगामा ना करें। आप यहां किसान को फांसी पर टांग रहे हैं। आप किसान का अनादर कर रहे हैं और राजनीति कर रहे हैं। मंत्री जी ने किसान की बात की है और किसान की पीड़ा का समझा है। मेरी हाथ जोड़कर विनती है कि किसान की इज्जत कीजिए। इसके बाद सभापति ने सुरजेवाला को सदन से बाहर जाने का आदेश दे दिया। उन्होंने कहा, आप लगातार चेयर का अपमान कर रहे हैं। आप किसानों की चर्चा नहीं होने दे रहे हैं और डिबेट को डाइवर्ट कर रहे हैं। यह दुखद बात है। आप बाहर चले जाइए। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें