Notification Icon
Hindi Newsमहाराष्ट्र न्यूज़lok sabha election results could give tension to ajit pawar or sharad pawar

महाराष्ट्र में चाचा की चलेगी या छाएगा भतीजा, शरद पवार के अस्तित्व के लिए अहम लोकसभा नतीजा

भले ही एग्जिट पोल्स में एनडीए को बड़ी जीत की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन भाजपा के सहयोगी दलों में शामिल अजित पवार की एनसीपी के लिए एक टेंशन भी है। वहीं शरद पवार के लिए भी नतीजा अहम होगा।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 3 June 2024 04:28 AM
share Share

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे मंगलवार को आने वाले हैं। उससे पहले कयासों का दौर जारी है और शनिवार को आए एग्जिट पोल्स ने लोगों की धड़कनें और बढ़ा दी हैं। भले ही एग्जिट पोल्स में एनडीए को बड़ी जीत की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन भाजपा के सहयोगी दलों में शामिल अजित पवार की एनसीपी के लिए एक टेंशन भी है। सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि एनसीपी ने कुल 5 सीटों पर चुनाव लड़ा है, जिनमें से महज एक पर ही उसे जीत मिलने की उम्मीद है। ऐसा हुआ तो अजित पवार के लिए यह अस्तित्व के संकट की स्थिति होगी, जो चाचा शरद पवार की पार्टी तोड़कर भाजपा के साथ आए हैं और महाराष्ट्र में डिप्टी सीएम बने हैं।

इस नतीजे के बाद वह विधानसभा चुनाव में भी भाजपा से ज्यादा सीटों के लिए दावेदारी नहीं कर पाएंगे। वहीं लोकसभा चुनाव में अकेले 28 सीटें लड़ने वाली भाजपा विधानसभा इलेक्शन में भी ज्यादा सीटों की डिमांड करेगी। लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र को लेकर जो एग्जिट पोल्स आए हैं, उनमें भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें दी गई हैं, जबकि अजित पवार के लिए मुश्किलें खड़ी होती दिखी हैं। एबीपी-सीवोटर के सर्वे में अनुमान है कि महाविकास अघाड़ी को 22 या 23 सीटें मिल सकती हैं, जबकि एनडीए को 26 का अनुमान है।  

पार्टी अनुसार बात करें तो 28 पर लड़ने वाली भाजपा को 17 सीटें मिल सकती हैं। एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 6 और अजित पवार खेमे को बस एक सीट का ही अनुमान है। अघाड़ी की बात करें तो कांग्रेस को 8, ठाकरे कैंप को 9 और शरद पवार को 6 सीटें मिल सकती हैं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को भी मिल सकती है। टीवी 9 के सर्वे की बात करें तो शिंदे सेना को 4 सीटें दी गई हैं, वहीं अजित पवार खेमे के जीरो पर रहने का अनुमान है। भाजपा के 18 सीटें जीतने का अनुमान। वहीं महाविकास अघाड़ी को इस सर्वे में 25 सीटें मिलने का अनुमान है। इसमें ठाकरे कैंप को 14, एनसीपी को 6 और कांग्रेस को 5 सीटें मिलने की बात कही गई है।

यदि इस तरह के सर्वे ही नतीजों में बदलते हैं तो फिर यह अजित पवार के लिए बड़ा झटका होगा। ये नतीजे शरद पवार के लिए भी बहुत उत्साह बढ़ाने वाले नहीं होंगे, लेकिन भतीजे से आगे रहने से यह जरूर साबित होगा कि एनसीपी में अब भी उनका इकबाल कायम है। चाचा और भतीजा की यह जंग इसलिए भी तीखी है क्योंकि बारामती जैसी सीट पर फैमिली ही लड़ रही है। यहां सुप्रिया सुले और अजित पवार की पत्नी सुनेत्र पवार के बीच मुकाबला है।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें