Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसKnow Does the problem get cured completely after kidney damage

किडनी डैमेज होने के बाद क्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है समस्या? जानिए

Kidney Damage: डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थितियों के कारण किडनी डैमेज हो सकती है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि क्या एक बार ये समस्या हो जाए तो किडनी ठीक हो सकती है? आइए जानते हैं-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 19 March 2024 06:23 AM
share Share

किडनी शरीर का जरूरी अंग है। यह मुख्य रूप से यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे नाइट्रोजनयुक्त वेस्ट मटेरियल उत्पादों से ब्लड को फिल्टर करता है। इसकी मदद से ही  सभी टॉक्सिन्स हमारे ब्लैडर में जाते हैं और पेशाब करते समय बाहर निकल जाते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के शरीर में ये सिस्टम पूरी तरह से काम नहीं करता है। जिसकी वजह से किडनी डैमेज होने की समस्या शुरू हो जाती है। कई बार किडनी खराब होने के लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं। हालांकि एक बार जब किडनी से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं तो लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि क्या ये फिर से ठीक हो सकती है। जानिए-

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

- किडनी की समस्याओं के शुरुआती लक्षणों में बार-बार पेशाब आना मुख्य लक्षण है।
- वहीं कुछ लोगों को मूत्र उत्पादन में कमी का अनुभव होता है। 
- किडनी खराब होने से शरीर में नमक और पानी जमा हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में सूजन आ सकती है।
- किडनी के काम करने में कमी से ब्लड फ्लो में टॉक्सिन का संचय हो सकता है। जिसकी वजह से थकान, कमजोरी और एनर्जी में कमी देखने को मिलती है।
- किडनी की समस्या में पीठ दर्द हो सकता है।
- अचानक से वजन घटना भी किडनी की समस्या का लक्षण है।

क्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है समस्या

अगर शुरुआती लेवल पर पता चल जाए की किडनी से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो चांसेस है कि इलाज से किडनी ठीक हो जाए। हालांकि, एक्यूट किडनी फेल्योर हुआ है और किडनी ने काम करना बंद कर दिया है तो डायलिसिस के जरिए किडनी ठीक हो सकती है। लेकिन अगर वह क्रॉनिक किडनी फेल्योर है तब डॉक्टर द्वारा ट्रांसप्लांट करवाने का ऑप्शन दिया जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें