Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Near Rafah 8 Israeli soldiers killed in operational activity in south Gaza amid war with Hamas - International news in Hindi

राफा में इजरायली सैनिकों पर कहर बनकर टूटा हमास, 8 जवान मारे गए; अब तक 300 से ज्यादा ने गंवाई जान

सेना ने अपने एक सैनिक की पहचान 23 वर्षीय कैप्टन वासेम महमूद के रूप में की है, जो कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर में डिप्टी कंपनी कमांडर था। इन मौतों से संभवतः संघर्ष विराम की मांग को बढ़ावा मिलेगा।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, तेल अवीवSat, 15 June 2024 04:46 PM
share Share

दक्षिणी गाजा में किए गए हमले में इजरायल के आठ सैनिकों की मौत हो गई। खुद इजरायली सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले कई महीनों में किए गए हमलों में यह सबसे घातक था। सेना ने हमले में मारे गए केवल एक सैनिक की पहचान की है। तत्काल कोई और जानकारी उपलब्ध नहीं थी। इस हमले के साथ ही हमास से लड़ते हुए मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 307 तक पहुंच गई है। सेना ने अपने एक सैनिक की पहचान 23 वर्षीय कैप्टन वासेम महमूद के रूप में की है, जो कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर में डिप्टी कंपनी कमांडर था। इन मौतों से संभवतः संघर्ष विराम की मांग को बढ़ावा मिलेगा।

इजरायली सेना के अनुसार, सभी सैनिक एक बख्तरबंद लड़ाकू इंजीनियरिंग वाहन (CEV) के अंदर मारे गए। वे सभी रात भर चले ऑपरेशन के बाद सैनिकों के आराम करने के लिए कब्जे में ली गई इमारतों की ओर जा रहे थे। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही काफिला आगे बढ़ रहा था, उसमें एक बड़ा विस्फोट हुआ।

हमास ने पहले ही घोषणा की थी कि उसके लड़ाकों ने राफा के पश्चिम में तेल अल-सुल्तान क्षेत्र में एक बख्तरबंद कार्मिक वाहक पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें कई इजरायली सैनिक मारे गए और घायल हो गए। इजरायली सेना कई सप्ताह से राफा क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और आज उनके हमलों में कम से कम 19 फिलिस्तीनी मारे गए।

इजरायली सेना ने यह भी कहा कि राफा में उसके सैनिकों ने जमीन के ऊपर और हमास द्वारा बनाए गए सुरंग नेटवर्क में छिपे हुए भारी मात्रा में हथियार जब्त किए हैं। सैनिक की मौत ऐसे समय में हुई है जब युद्ध विराम के लिए बातचीत आगे बढ़ रही है। इस हमले से युद्ध विराम की मांग को बढ़ावा मिलने की संभावना है और सेना से अति-रूढ़िवादी छूट को लेकर इजरायली जनता का गुस्सा और बढ़ सकता है।

7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल में घुसकर हमला किया था। इस हमले में 1200 के करीब इजरायली मारे गए थे और लगभग 250 बंधकों को ले लिया गया। इसके बाद इजरायल ने हमास को निशाना बनाते हुए पूरे गाजा में सैन्य हमला किए हैं। पिछले साल संक्षिप्त युद्धविराम के दौरान फिलिस्तीनी समूह ने इजरायल द्वारा कैद किए गए फिलिस्तीनियों के बदले में 100 बंधकों को रिहा किया था। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजरायल द्वारा किए गए हवाई हमलों और जमीनी हमलों में 37,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। गाजा की 23 लाख आबादी में से लगभग 80 प्रतिशत लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें