Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Kamala Harris whoops high political funding after Joe Biden exit from US presidential election - International news in Hindi

बाइडेन के हटते ही मालामाल- 3 दिन में कमला हैरिस ने जुटाए 250 मिलियन डॉलर

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के रेस से बाहर होने के बाद कमला हैरिस पर जमकर मेहरबानियां हो रही है। पिछले 3 दिनों में उनकी पार्टी को 250 मिलियन डॉलर से ज्यादा के डोनेशन मिल चुके हैं।

Jagriti Kumari लाइव हिन्दुस्तान, वाशिंगटनThu, 25 July 2024 05:08 AM
share Share

राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो गए है। उनके जाने से अब सारी निगाहें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पर हैं। खबरों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के ज्यादातर सांसद कमला हैरिस को ही उम्मीदवार बनाने का समर्थन दे रहे हैं और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा भी हो सकती है। इन सब के बीच कमला हैरिस को जमकर पॉलिटिकल फंडिंग भी मिल रही है। कमला हैरिस ने तीन दिनों में 250 मिलियन डॉलर से ज्यादा पॉलिटिकल फंडिंग इकठ्ठा कर लिया है। फंडिंग में तेजी से आई यह उछाल उन राजनीतिक पंडितों को चौंका रहा है जो उन्हें एक कमज़ोर उम्मीदवार समझते रहे हैं और यह उम्मीद लगा रहे थे कि फंडिंग के मामले में ट्रंप उनसे आगे निकल जायेंगे।

इन फंडिंग में पिछले 24 घंटों में 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा जुटाए गए हैं। इस तेजी का एक कारण बाइडेन का रेस से नाम वापस बताया जा रहा है और खबरों के मुताबिक फंड ऐसे लोगों से मिले हैं जो चाहते थे कि बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव ना लड़ें। राष्ट्रपति चुनाव की डिबेट में बाइडेन के खराब प्रदर्शन के बाद उन पर लगातार अपना नाम वापस लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अब उनके बाहर होने से पैसों की झड़ी लग गई है। इन डोनर में हॉलीवुड और सिलिकॉन वैली के दिग्गज भी शामिल हैं जिन्होंने बढ़-चढ़ कर फंड दिए हैं। इनमें से 60% फंड पहली बार दान करने वालों से आया है। जानकारों का कहना है कि यह इस बात का इशारा है कि यह डोनेशन कमला हैरिस के लिए नए रास्ते खोल सकता है।

कमला हैरिस के अभियान शुरू करने के बाद से  58,000 लोगों ने वॉलंटियरिंग के लिए भी नामांकन कराया है। एक रिपोर्ट के अनुसार साइन-अप की दर बाइडेन के समय के मुकाबले 232 गुना अधिक है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कई युवा जो बुजुर्ग जो बाइडेन को समर्थन नहीं देना चाहते थे अब हैरिस, जो 59 वर्ष की हैं के चुनाव लड़ने से उत्साहित हैं और उन्हें खुल कर समर्थन दे रहे हैं। 

सिलिकॉन वैली के दिग्गज भी अब खुलकर करेंगे फंडिंग 
हैरिस ने सिलिकॉन वैली से ट्रम्प को मिलने वाले डोनेशन पर भी कुछ हद तक रोक लगाई है। सिलिकॉन वैली को डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ माना जाता था। हालांकि एलन मस्क जैसे कुछ टेक दिग्गज रिपब्लिकन के पक्ष में चले गए थे। मंगलवार को एलन मस्क ने ट्रंप के इस दावे को खारिज कर दिया कि वे उनके चुनावी अभियान के लिए हर महीने 45 मिलियन डॉलर का योगदान देने जा रहे हैं। वहीं सिलिकॉन वैली के दूसरे दिग्गजों ने कहा है कि वे अब वह फंडिंग देने की सोच रहे हैं क्योंकि वे इस बात को लेकर अनिश्चितता में थे कि बाइडेन चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें