Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Why Garena Free Fire disappeared from Google Play Store and Apple App store Government banned 54 Chinese apps - Tech news hindi

Garena Free Fire क्यों हुआ प्ले स्टोर से गायब? सरकार ने बैन किए 54 चाइनीज ऐप्स

पॉपुलर बैटल रॉयल गेम गरेना फ्री फायर (Garena Free Fire) भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से गायब है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने 54 चाइनीस ऐप्स (Chineseको बैन करने का...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 14 Feb 2022 07:30 AM
share Share

पॉपुलर बैटल रॉयल गेम गरेना फ्री फायर (Garena Free Fire) भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से गायब है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने 54 चाइनीस ऐप्स (Chineseको बैन करने का फैसला लिया है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि बैन किए गए चाइनीज ऐप्स की लिस्ट में फ्री फायर गेम भी शामिल हो सकता है।

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर फ्री फायर गेम तो मौजूद नहीं है, हालांकि फ्री फायर मैक्स को आप जरूर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं एप्पल एप्स स्टोर (Apple App Store) की बात करें तो वहां से गरेना फ्री फायर और गरेना फ्री फायर मैक्स दोनों को ही हटा दिया गया है।

भारत में पबजी मोबाइल के बैन होने के बाद इस बैटल रॉयल गेम (Battle Royal Game) को काफी पॉपुलैरिटी मिली थी और बड़ी संख्या में यूजर्स गरेना फ्री फायर गेम खेलने लगे थे। हालांकि इसके गायब होने की वजह के बारे में फिलहाल कंपनी ने कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

क्या सच में चाइनीस ऐप है फ्री फायर
अधिकतर लोगों का कहना है कि फ्री फायर एक चाइनीज मोबाइल गेम है। हालांकि कंपनी की प्रोफाइल से ऐसा कुछ भी साबित नहीं होता है। गरेना की पैरंट कंपनी Sea Ltd का हेडक्वार्टर सिंगापुर में मौजूद है। हालांकि कंपनी के ऑनर फॉरेस्ट ली (Forest Li) चीन में पैदा हुए थे, जो अब सिंगापुर में रहते हैं।

क्या इस वजह से की गई कार्रवाई
सरकार ने बताया है कि साल 2020 के बाद से बैन किए गए चाइनीज ऐप्स नाम बदलकर भारत में एंट्री कर चुके थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "Tencent और अलीबाबा के कई ऐप्स ने ऑनरशिप छिपाने के लिए अपना रूप बदल लिया था। उन्हें हांगकांग या सिंगापुर जैसे देशों से भी होस्ट किया जा रहा है, लेकिन आखिर में डेटा चीनी सर्वर पर जा रहा था। इन ऐप्स को APK फाइल्स जैसे माध्यमों से डाउनलोड करने की सुविधा मिल रही थी और सरकार ने इसका संज्ञान लिया है।"

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें