Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Rohit Shama T20 World Cup 2024 Final statement says Very hard to sum up what we have been through for the last 3 to 4 years

T20 वर्ल्ड कप जीतने पर रोहित शर्मा बोले- यहां तक ​​पहुंचने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ हुआ है

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल जीतने के बाद कहा है कि पिछले 3-4 वर्षों में हम जो कुछ भी झेल रहे हैं, उसे संक्षेप में बताना बहुत कठिन है। भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया। 

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 June 2024 12:06 AM
share Share

टीम इंडिया ने आखिरकार आईसीसी ट्रॉफी का सूखा एक दशक से ज्यादा समय के बाद समाप्त कर लिया। शनिवार 29 जून को भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हरा दिया और साल 2007 के बाद दूसरा टी20 विश्व कप जीत लिया। इस जीत से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा है कि आज की जीत सिर्फ इतनी नहीं है कि आज हम कैसा खेले, बल्कि इसके बारे में है कि पर्दे के पीछे पिछले 3-4 साल क्या हुआ है। रोहित ने विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या की जमकर तारीफ की, जो फाइनल के हीरो रहे।  

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में रोहित शर्मा ने कहा, "पिछले 3-4 सालों में हमने जो कुछ भी झेला है, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। ईमानदारी से कहूं तो हमने व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में बहुत मेहनत की है, आज यहां तक ​​पहुंचने और यह गेम जीतने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ हुआ है। यह वह नहीं है जो हमने आज किया, यह वह है जो हम पिछले 3-4 सालों से कर रहे हैं। आज हमारे लिए यही नतीजा निकला है। हमने पहले भी कई हाई प्रेशर गेम खेले हैं और गलत साइड पर भी रहे हैं, लेकिन खिलाड़ी समझते हैं कि क्या करना है। आज का दिन इस बात का बेहतरीन उदाहरण था कि जब पीठ दीवार से सटी हो, तो क्या करना जरूरी है।"

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup 2024 Prize Money: टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतते ही टीम इंडिया हुई मालामाल, हार कर भी करोड़ों कमा गया साउथ अफ्रीका

उन्होंने आगे कहा, "हम एक टीम के रूप में और हम सभी खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर काम किया, तब भी जब एक समय ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत रही है। कुल मिलाकर, एक टीम के रूप में, मैदान पर एक समूह के रूप में, हम इसे वाकई बहुत चाहते थे। हम इसे जीतना चाहते थे। इस तरह के टूर्नामेंट को जीतने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ होता है, बहुत प्रयास होते हैं, बहुत सारे दिमाग एक साथ आने चाहिए। मुझे अपने साथ खेलने वाले खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है और साथ ही प्रबंधन पर भी, जिन्होंने हमें खेलने, प्रदर्शन करने और हम में से हर एक पर भरोसा करने की स्वतंत्रता दी। इसकी शुरुआत प्रबंधन, कोच, कप्तान से होती है और फिर खिलाड़ी मैदान पर जाकर प्रदर्शन करते हैं।" 

कप्तान रोहित अपनी इस लंबी स्पीच में आगे बोले, "पूरे टूर्नामेंट में, मुझे लगता है कि हमने शानदार प्रदर्शन किया। मुझे नहीं और किसी को भी विराट के फॉर्म पर संदेह था। हम जानते हैं कि उनमें क्या खूबी है, वे 15 सालों से अपने खेल में शीर्ष पर हैं, जब भी मौका मिलता है, बड़े खिलाड़ी खड़े हो जाते हैं। विराट एक छोर संभाले हुए थे जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण था और बाकी खिलाड़ी उनके इर्द-गिर्द खेले। हमारे लिए उस स्कोर तक पहुंचना, एक टीम प्रयास था। हम चाहते थे कि कोई खिलाड़ी यथासंभव लंबे समय तक बल्लेबाजी करे।" 

विराट की तारीफ ने कप्तान ने आगे कहा, "ये ऐसे विकेट नहीं हैं जहां आप खुलकर बल्लेबाजी कर सकें और स्कोरबोर्ड को सीधा रख सकें, इसलिए हम पारी की अहमियत को समझते हैं। हम चाहते थे कि कोई खिलाड़ी यथासंभव लंबे समय तक बल्लेबाजी करे और विराट ने ऐसा बखूबी किया। यहीं विराट का अनुभव काम आता है। बाकी खिलाड़ियों ने भी बहुत अच्छा खेला, अक्षर की 47 रन की पारी भी बहुत महत्वपूर्ण थी। (बुमराह के बारे में) मैं समझ सकता हूं कि आप लोग इसे शब्दों में बयां करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मैं उनमें से एक हूं, जिसने उन्हें इतने सालों से देखा है, यहां तक कि उनके साथ खेला भी है, लेकिन मुझे भी नहीं पता कि उनके साथ वास्तव में क्या है।" 

बुमराह की गेंदबाजी को रोहित ने मास्टरक्लास बताते हुए कहा, "मुझे पता है कि उनमें क्या खूबी हैं, लेकिन वह यह कैसे करते हैं, यह एक मास्टरक्लास है। वह अपने कौशल का समर्थन करते हैं जो पर्याप्त से अधिक है और वह बहुत ही आत्मविश्वासी लड़का है। वह जो भी करना चाहता है, वह पूर्णता के साथ करता है जो एक बहुत ही दुर्लभ दृश्य है। जसप्रीत बुमराह, एक शब्द में कहें तो, वह एक क्लास एक्ट है। हार्दिक भी शानदार थे, आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना, चाहे कितने भी रन चाहिए हों, आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है। मुझे टीम पर बहुत गर्व है।" 

फैंस को लेकर कप्तान ने कहा, "बिल्कुल शानदार, न्यूयॉर्क से बारबाडोस तक, मैं बस उन्हें सलाम करना चाहता हूं, जिस तरह से उन्होंने हमारा समर्थन किया है और यहां तक कि भारत में भी, लाखों लोग बैठे हैं और देख रहे हैं, भारत में देर रात है, मुझे पूरा यकीन है कि वे इसे देख रहे होंगे। वे भी हमारी तरह लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। यह उनके लिए है। आज हमने जो हासिल किया है उस पर हमें बहुत गर्व है।"

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें