Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Weather monsoon changes gear IMD heavy rain thunderstorm alert in Patna Gaya Nawada other cities

Bihar Weather: बिहार में मॉनसून ने बदला गियर, पटना समेत इन जिलों में तेज बारिश और ठनका का अलर्ट

बिहार में मॉनसून ने फिर से गियर बदल दिया है। बीते तीन सप्ताह से सुस्त पड़ा मॉनसून फिर से सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना समेत आसपास के जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाThu, 1 Aug 2024 09:21 AM
share Share

मॉनसून की बेरूखी झेल रहे बिहार में मौसम ने करवट ली है। राज्य में भारी बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर को तात्कालिक ऑरेंज अलर्ट जारी कर पटना, वैशाली, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय जिले के कुछ हिस्से में तेज बारिश के जताए हैं। इन जिलों के कुछ हिस्सों में वज्रपात यानी ठनका गिरने का भी खतरा है, ऐसे में लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है। मौसम बदलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। साथ ही किसानों के मायूस चेहरों पर भी रौनक आएगी। बता दें कि बिहार में बीते 13 जुलाई से झमाझम बारिश नहीं हुई है।

पटना मौसम केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में भारी बारिश का दौर फिर से शुरू होने जा रहा है। गया, नवादा और औरंगाबाद जिले में कुछ एक जगहों पर गुरुवार को तेज बूंदाबांदी की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, शुक्रवार को अररिया, किशनगंज और सुपौल जिले में भारी बारिश की चेतावनी है। 

मौसम विभाग के मुताबिक एक दिन पहले बुधवार को बक्सर, नालंदा, दरभंगा, सुपौल, पटना, रोहतास, सीवान, औरंगाबाद, भोजपुर, अरवल, पूर्वी चंपारण, सारण और नवादा जिले में बारिश दर्ज की गई। बीते 24 घंटे के भीतर बक्सर में सर्वाधिक 190 मिलीमीटर पानी गिरा। हालांकि, अभी तक राज्य भर में बारिश का औसत सामान्य से 35 फीसदी नीचे है, जो कि चिंताजनक है। अब तक बिहार में 512.9 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन 333 मिलीमीटर पानी ही गिरा है। ऐसे में कई जिलों में सुखाड़ की स्थिति बन रही है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पूरे बिहार में अगले हफ्ते से भारी बारिश का दौर फिर से शुरू होगा। इससे बारिश की राह देख रहे किसानों को राहत मिलेगी। साथ ही बीते 18 दिनों से झमाझम बारिश न होने से राज्य भर में उमस भरी गर्मी लोगों को सता रही है। अगले दो-तीन दिन में अधिकतर जिलों में तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें