Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Uttarakhand Budget 2023-24: Self employment opportunities for women and youth no new tax in Chief Minister Pushkar Singh Dhami government budget

Uttarakhand Budget: महिलाओं से लेकर युवाओं के लिए स्वरोजार के अवसर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार के बजट में नहीं कोई नया कर

Uttarakhand Budget 2023-24: वित्त मंंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने वर्ष 2023-24 के लिए उत्तराखंड सरकार का बजट 2023-24 पेश किया। महिलाओं से लेकर युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर हैं। कोई नया कर नहीं लगा।

Himanshu Kumar Lall गैरसैंण, मुख्य संवाददाता, Wed, 15 March 2023 12:26 PM
share Share

Uttarakhand Budget 2023-24: वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने गैरसैंण विधानसभा में वर्ष 2023-24 के लिए उत्तराखंड सरकार का बजट 2023-24 पेश किया। कुल 77407.08 करोड़ के इस बजट में 52 हजार 747 करोड़ रुपये राजस्व मद, जबकि 24 हजार 659 करोड़ पूंजी मद में रखे गए हैं।

बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। जबकि पिछले साल की तुलना में राज्य के बजट में कुल 18 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। धामी सरकार के बजट में विशेषतौर से युवाओं, महिलाओं, किसानों, और स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने पर फोकस किया गया है। चूंकि, उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों के साधन सीमित हैं, इसलिए सरकार से स्वरोजगार पर अतिरिक्त ध्यान केंद्रित किया है।

बजट में युवाओं को नौकरी देने की बजाय नौकरी देने वाला बनाने पर जोर दिया गया है। धामी सरकार ने पर्यटन, ऊर्जा, कृषि, उद्यान क्षेत्र आदि क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने को बजट में प्रावधान किया है। बुधवार दोपहर दो बजे बजट भाषण की शुरूआत वित्त मंत्री ने प्रदेश वासियों को गढ़वाली में फूलदेई त्यौहार की शुभकामनाओं के साथ की।

उन्होंने कहा कि सरकार का यह बजट उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाने का रोडमैप है। केंद्र व राज्य की योजनाओं के जरिए उत्तराखंड के समावेशी विकास पर फोकस किया गया है। उन्होंने इसे सप्तकिरणों का इंद्रधनुष बताया। 

प्रमुख विभागों का बजट 
शिक्षा, खेल और युवा कल्याण - 10 हजार 459 करोड़ 
स्वास्थ्य -  4 हजार 217 करोड़ 
पेयजल, आवास, नगर विकास - 2 हजार 525 करोड़ 
कृषि - 1 हजार 294 करोड़ 
श्रम एवं रोजगार -552 करोड़
ग्राम्य विकास - 3 हजार 272 करोड़ 
सिंचाई - 1 हजार 443 करोड़ 
ऊर्जा- 1 हजार 251 करोड़ 
लोनिवि - 2 हजार 791 करोड़ 
उद्योग - 461 करोड़ 
परिवहन -453 करोड़ 
पयर्टन -302 करोड़ 
पशुपालन -617 करोड़ 
औद्यानिक विकास - 815 करोड़ 

प्रमुख के बिंदु 
-जिला योजना का बजट पिछले साल की तुलना में 26 प्रतिशत बढ़ाया गया 
-जोशीमठ राहत कार्य के लिए 1000 करोड़
- जी-20 समिट  कार्य के लहए 100 करोड़ 
- लखवाड़ परियोजना के लिए 500 करोड़ 
-अटल आयुष्मान योजना के लिए 400 करोड़ 
-मेडिकल कॉलेज के लिए 500 करोड़ 

सड़कों की मरम्मत का बजट 97 फीसदी बढ़ा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सड़कों की मरम्मत का बजट 97 फीसदी बढ़ा दिया है। यही नहीं बनने के बाद से बिना रख रखाव के चल रही ग्रामीण सड़कों के लिए भी पहली बार मरम्मत का बजट रखा गया है। बजट भाषण में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि गड्डा मुक्त सड़कें सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए लोनिवि के अनुरक्षण मद में वर्तमान वित्तीय वर्ष की तुलना में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट 97 प्रतिशत बढ़ाया गया है। 

स्वरोजगार पर धामी सरकर का फोकस
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बजट 2023-24 में इस बार स्वरोजगार पर विशेष फोकस किया गया है। युवाओं को नौकरी देने की बजाय नौकरी देने वाला बनाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए पर्यटन, ऊर्जा, कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य पालन क्षेत्र में बजट के विशेष प्रावधान किए गए हैं। ताकि स्वरोजगार की इन योजनाओं के जरिए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही पलायन के संकट से निजात पाई जा सके। वीरान होते गांवों की रौनक लौटाई जा सके। स्वरोजगार योजनाओं के लिए बजट में 1715.08 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

उद्यमिता, कौशल और नवाचार को बढ़ावा
बजट में उद्यमिता, कौशल और नवाचार को बढ़ावा देने पर विशेष फोकस किया गया है। इसके लिए बजट में 7.11 करोड़ की व्यवस्था की गई है। इसके तहत युवाओं में उद्यमिता का विकास करने के साथ ही कौशल विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। युवाओं में नवाचार को बढ़ावा दिया जाएगा।

होम स्टे के जरिए बढ़ेगा स्वरोजगार
पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना के जरिए भी राज्य में स्वरोजगार बढ़ेगा। पहाड़ के हर जिले में होम स्टे को बढ़ावा देकर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके लिए युवाओं को उद्योग विभाग की एमएसएमई पॉलिसी के तहत सब्सिडी का लाभ मिलेगा। युवा नौकरी करने की बजाय नौकरी देने वाले बनेंगे।

सरकारी नौकरियों में तेजी लाने को 133 करोड़
सरकारी विभागों में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया में तेजी आए, इसके लिए भी बजट में इंतजाम किए गए हैं। लोक सेवा आयोग के बजट में 133.53 करोड़ का प्रावधान किया गया है। बजट में इस वित्तीय प्रावधान से भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें