Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़सुल्तानपुरSultanpur SP said Ayodhya is close to judgment administration should be alert

सुलतानपुर एसपी ने कहा, अयोध्या पर फैसले की घड़ी नजदीक, प्रशासन अलर्ट रहे

पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार ने कहा है कि अयोध्या राममंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर फैसले की घड़ी नजदीक है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। जो फैसला आने वाला है। इसकों लेकर पुलिस ने तैयारी कर रखी...

Deep Pandey दिनेश दुबे  , सुलतानपुर। Fri, 8 Nov 2019 12:32 PM
share Share

पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार ने कहा है कि अयोध्या राममंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर फैसले की घड़ी नजदीक है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। जो फैसला आने वाला है। इसकों लेकर पुलिस ने तैयारी कर रखी है। ताकि शांति व्यवस्था की स्थिति प्रतिकूल न होने पाए।
शांति कमेटी की बैठकें और पेट्रोलिंग: एसपी ने कहा कि आज तक शांति पूर्वक त्योहार मनाए गए हैं। उसी प्रकार से आगे भी हम लोग माहौल बना रहे हैं। उसको लेकर हम लोगों ने शांति कमेटी की बहुत सारी बैठकें की हैं। अभी तक जनपद स्तर पर करीब 224 कल तक बैठक हुई हैं।

अधिकारी पेट्रोलिंग कर रहे हैं। रूट मार्च भी हो रहा है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर हम लोगों ने कड़ी नजर रखी हैं। ताकि अगर कोई किसी भावना हो ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से कोई बात लिखता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। हम लोगों ने कम्युनो ह्वाट एप चालू कर रखा है। योजना बनाकर कार्यवाही की जा रही है। किसी आपत्तिजनक बात को ज्यादा तूल न दे और समय रहते उसको सूचना देकर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

एसपी ने कहा कि इंटर डिपार्टमेंट समन्व्य बैठक होती है। अलग-अलग विभाग के सहयोग लेकर कर्रवाई को सफल बनाने के लिए मीटिंग की जा चुकी है। हम लोगों ने कुल 32 इंटर डिस्ट्रिक्ट चेक प्वाइंट चिह्नित किए हैं। जहां पर वैरियर लगाकर आवश्यकता पड़ने पर चेकिंग कार्रवाई करेंगे। कुल 13 ऐसे मुख्य सड़क हैं जिस पर हमने अपनी सर्विलांस और स्कूटनी लगा रखी है। 10 ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर मुस्लिम आबादी की संख्या अधिक है। वहां की सुरक्षा के लिए तैयारी कर रखी है। हमारे तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं।  जहां पर यात्रियों का आवागमन बना रहता है वहां पर ड्यूटी जीआरपी के सहयोग से लगाई है। नदियों के माध्यम से आवांछित तत्वों का आवागमन रोकने के लिए पुलों के ऊपर ड्यूटी, घाटों पर ड्यूटी लगाई है।

16 अस्थाई जेल की व्यवस्था की गई: एसपी ने कहा कि जिले में कुल 16 टेंप्रोरेरी जेल (अस्थायी कारागार) की  व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जाएगा। 16 ऐसे भी स्थल चिहिन्त किए गए हैं जहां पर अतिरिक्त पुलिस बल हमारे पास हैं । वहां पर उसको रूकवाने का काम कराया गया है। 16 ऐसे भी स्थल चिहिन्त किए गए हैं । जहां पर हमारे यहां ट्रैफिक को डायवर्ट करना पड़े यहां रोकना पड़े तो जो रूट रोकेंगे जाएंगे उनको रूकवाया जएगा।

डीएम-एसपी भ्रमणशील: एसपी ने कहा है कि इसके अलावा डीएम और मेरे द्वारा ज्वाइंट भ्रमण कई गांवों का दौरा किया गया है। ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान-ग्रामीणों के स्तर पर जहां पर अल्पसंख्यक व बहुसंख्यक हर तरह के लोग वहां पर उनके बीच में जाकर एक भरोसा कायम करने का हम लोगों ने प्रयास किया है। निर्णय कुछ भी आए हम लोगों को जैसा भाई चारा पहले से बना है उसी तरह से रहे। न्यायालय का जो निर्णय है माना जाए। इस प्रकार से हम लोगों ने बातें की हे।

जिले को दो जोन में बांटा गया: एसपी ने कहा है कि जिला दो सुपर जोन में बांटा गया है। जो एसपी सिटी और एसपी रूरल के नेतृत्व में रहेगा। उसके नीचे पांच जोन रहेंगे जो कि सर्किल स्तर के अधिकारी देखेंगे। इसके अलावा 16 सेक्टर्स हैं जो एसओ के स्तर पर है।  सब सेक्टर चौकी इंचार्जों के स्तर पर बने हैं। हम लोगों ने अपने एलआईयू को एक्टीवेट कर रखा है और जो भी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट आ रही है । उस पर समुचित कार्रवाई की जा रही है। हम लोगों ने कई स्थानों पर पीए सिस्टम जो पुराने  हैं । उसे एक्टीवेट कर दिया है और कई नए लगाए हैं जो जरूरत पड़ने पर वहां की जनता को कुछ मैसेज करना है तो हम लोग उसे करवा पाए।

धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा:  एसपी ने कहा कि जिले में जितने भी धार्मिक ढांचे हैं जो पूजा अर्चना के स्थल है उन सबको चिह्नित करके उनकी सुरक्षा के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जो धार्मिक गुरु हैं दोनों ही पक्षों के जिनकी अपने समुदायों में प्रभाव है उनसे भी बातें बातें की गई है। उनके भी विचार हम लोगों ने विचार लिया है। मीटिंग के माध्यम से जो सुझाव है उन पर कार्रवाई हम लोगों ने की है। एक एकीकृत कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसको संचालित किया जा रहा है। वहां पर पुलिस कर्मी बैठा है। जिससे समन्वय की स्थिति बनी रहे। क्यूआरटी की व्यवस्था की है। जिससे कोई स्थिति खराब होती है तो उसे तुरंत लगा सके।

दंगा नियंत्रण टीम भी बनाई गई है। उसे भी बेहतर बेहतर करने के लिए प्रैक्टिस कराया जा रहा है। कांस्टेबल लेबल तक के जो कर्मी है उनसे भी कोई स्थिति उत्पन्न होती है तो जो मानक बने हुए हैं उसको डील करेंगे। मेरा मानना है कि अब तक की तैयारी हम लोगों के संतोषजनक है। और जब तक फैसला, उसके बाद भी दो तीन हफ्तों तक जो चिंता बनी रहेगी उसको देखते हुए कार्रवाई करते रहेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें