Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Preparation of two more expressways in UP Purvanchal will be connected to Lucknow-Agra Farrukhabad to Ganga

यूपी में दो और एक्सप्रेसवे की तैयारी, 'लखनऊ-आगरा' से जुड़ेगा 'पूर्वांचल', 'गंगा' से फर्रूखाबाद

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो नए लिंक एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए अफसरों को शुक्रवार को निर्देश दिए। कहा कि शीघ्र इसकी कार्ययोजना तैयार करें। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस से जुड़ेगा।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, लखनऊFri, 17 Nov 2023 05:39 PM
share Share

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश में एक्सप्रेसवे निर्माण की समीक्षा करते हुए दो नए एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के एक लिंक एक्सप्रेस-वे की जरूरत है। इस एक परियोजना से सभी एक्सप्रेस-वे आपस में जुड़ जाएंगे। लगभग 60 किलोमीटर के इस लिंक एक्सप्रेस-वे के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। वहीं जन आकांक्षा को मद्देनज़र जनपद फर्रुखाबाद को गंगा एक्सप्रेस से जोड़ने की भी जरूरत है। इस संबंध में अध्ययन कर आवश्यक प्रस्ताव तैयार कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में बीते साढ़े 6 वर्ष में उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस-वे प्रदेश के रूप में नई पहचान मिली है। पूर्वांचल एक्सप्रेस, बुंदेलखंड एक्सप्रेस को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद वर्तमान में गंगा एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। इसकी कार्रवाई को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा के भीतर पूरा करा लिया जाए। बुंदेलखंड एक्सप्रेस की राइडिंग क्वालिटी को और बेहतर करने के लिए जारी अनुरक्षण कार्य को समय से पूरा करा लिया जाए।

सौर एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित करें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को सौर एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित किया जाना है। इस संबंध में जरूरी कार्यवाही तेज की जाए। इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उत्तरी स्लोप पर पौधारोपण और दक्षिणी स्लोप पर सौर ऊर्जा प्रकल्पों को विकसित किया जाए। इन प्रयासों से यह एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय पटल पर एक मॉडल के रूप में प्रस्तुत हो सकेंगे। सीएम योगी ने निर्देश दिए कि चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे के लिए बजट भी प्राविधानित किया जा चुका है। प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार चार लेन (छह लेन तक विस्तारणीय) चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे लगभग 14 किमी का होगा। इसके लिए विकासकर्ता का चयन यथाशीघ्र कर लिया जाए। 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पूर्वांचल, बुंदेलखंड, गंगा, आगरा-लखनऊ और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के दोनों ओर औद्योगिक क्लस्टर के विकास की प्रक्रिया तेज की जाए। गंगा एक्सप्रेस वे के किनारे 11, बुंदेलखंड में 6, आगरा-लखनऊ में 5, पूर्वांचल में 6 और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे में दो औद्योगिक गलियारे विकसित किए जाएंगे। इस संबंध में सभी आवश्यक प्रक्रिया तेजी से शुरू की जाए।

गंगा एक्सप्रेसवे का काम तेज करें
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेसवे के लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। नवंबर 2022 से इसका कार्य प्रारंभ हो चुका है। यह एक्सप्रेसवे प्रत्येक दशा में दिसंबर 2024 तक आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखें, ताकि प्रयागराज कुंभ 2025 में देश-दुनिया के श्रद्धालुओं को गंगा एक्सप्रेसवे पर यात्रा का लाभ उठा सकें। विभागीय मंत्रियों के साथ समीक्षा करते हुए गंगा एक्सप्रेस-वे का काम तेज कराएं। 

चार शहरों के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे होगा बड़ी सौगात
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति संतोषप्रद है। गोरखपुर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ और अम्बेडकर नगर के लिए यह शानदार कनेक्टिविटी का माध्यम बनेगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस का निर्माण समयबद्ध ढंग से पूरा करा लिया जाए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के तहत घाघरा नदी पर महत्वपूर्ण सेतु बनकर तैयार हो गया है। यह आस-पास के पूरे क्षेत्र को लाभान्वित करने वाला होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें