Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Lucknow to Kanpur Sitapur with MEMU trains to start next month with changes and increased facilities

लखनऊ से कानपुर-सीतापुर का सफर होगा आसान, बदलाव के साथ शुरू होंगी मेमू ट्रेन, ये सुविधाएं बढ़ेंगी

कोरोनाकाल में बंद हुई मेमू ट्रेनें नए कलेवर में अगले माह से दोबारा चलने लगेंगी। फिलहाल इन ट्रेनों का संचालन नए रैकों के इंतजार में रुका था, जिसमें आरामदायक सीट के साथ और शौचालय भी होंगे।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान, लखनऊSat, 20 Aug 2022 02:30 AM
share Share

लखनऊ। कोरोनाकाल में बंद हुई मेमू ट्रेनें नए कलेवर में अगले माह से दोबारा चलने लगेंगी। फिलहाल इन ट्रेनों का संचालन नए रैकों के इंतजार में रुका था, जिसमें आरामदायक सीट के साथ और शौचालय भी होंगे। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ओर से मेमू संचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रेलवे बोर्ड के आदेश के छह माह बाद भी उत्तर रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से कई रूटों पर पूर्व में संचालित मेमू ट्रेनों को शुरू नहीं कर पाया था। रेलवे प्रशासन इन ट्रेनों को नए रैक से लैस कर दौड़ाने की तैयारी में था। 

उत्तर रेलवे ने मेमू के पुराने कोच हटाकर नए का प्रस्ताव भेजा था। रेलवे अफसरों के मुताबिक नए रैक के इंतजार में मेमू का संचालन नहीं हो सका था, अब इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अगले माह से इसे चलाने की पूरी उम्मीद है। मेमू दोबारा शुरू होने के बाद 45 हजार से अधिक दैनिक यात्रियों को दूसरे विकल्पों वाले महंगे सफर से राहत मिलेगी।

इस बारे में बात करते हुए दैनिक यात्री एसोसिएशन अध्यक्ष, एसएस उप्पल ने कहा कि दैनिक यात्रियों के लिए मेमू ट्रेन लाइफ लाइन थी। बस के महंगे टिकट या निजी वाहनों से सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल डीआरएम, सुरेश सपरा ने बताया कि मेमू ट्रेनों को चलाने की तैयारियां पूरी हैं। नए रैक के इंतजार में मेमू का संचालन रुका था। सितंबर से संचालन की उम्मीद है।

नए रैक से ट्रेन में बढ़ेंगी ये सुविधाएं
- नए मेमू रैक अधिक तेज रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेंगी
- लखनऊ-कानपुर कम समय में मेमू से सफर पूरा होगा
- रेलवे चरणबद्ध मेमू का रैक बनाकर लखनऊ भेजेगा

यहां के लिए चलती थी मेमू
कानपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें