Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़BHU professor preparing Abhinandan for army made youth flying officers and lieutenants

सेना के लिए 'अभिनंदन' तैयार कर रहे बीएचयू के प्रोफेसर, युवाओं को बनाया फ्लाइंग अफसर और लेफ्टिनेंट

जिस परीक्षा में एपीजे अब्दुल कलाम और अमिताभ बच्चन सफल होने से रह गए, बीएचयू के एक प्रोफेसर ने उसी परीक्षा में युवाओं को पास कराने का बीड़ा उठाया है। युवाओं को अफसर बनने की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

Yogesh Yadav मोदस्सिर खान, वाराणसीTue, 25 July 2023 05:50 PM
share Share

जिस परीक्षा में मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन कामयाब नहीं हो पाए, उसी परीक्षा में युवाओं को पास कराने का बीड़ा उठा रहे हैं बीएचयू के प्रोफेसर अवधेश सिंह। वह सेना में जाने के इच्छुक यूवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण देते हैं। उनकी कोशिशों ने अभिनन्दन सरीखे जाबांजों का आधार तैयार किया है। वह सेना में अधिकारी कैसे बन सकते हैं, बताते और सिखाते हैं। अब तक तीन युवाओं का सेना में अधिकारी के तौर पर चयन भी हो चुका है । इनमें एक युवक फ्लाइंग ऑफिसर और दो लेफ्टिनेंट पद पर चयनित हुए हैं। 

कैसे बनते हैं अधिकारी 
सेना में अधिकारी बनने के लिए सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस) और एएफसीएटी ( एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) की परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में पास होने के बाद एसएसबी (सर्विस सलेक्शन बोर्ड) की पांच दिन की परीक्षा होती है। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और फ़िल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन सीडीएस में फेल हो गए थे। ये काफी टफ परीक्षा होती है।  

बात जुनूनी प्रोफेसर की 
बीएचयू के कॉमर्स विभाग के प्रो. अवधेश सिंह युवाओं को सीडीएस की निःशुल्क ट्रेनिंग देते हैं। उन्होंने बताया कि वह शौर्य संस्था 2015 से चला रहे हैं। इसमें युवाओं से एक भी रुपया नहीं लिया जाता है। उन्होंने कहा कि अब तक अमन सिंह फ्लाइंग ऑफिसर एवं सार्थक और शिवम लेफ्टिनेंट पद पर चयनित हुए हैं। 

फायरिंग में हो गए थे जख्मी 
प्रो. अवधेश सिंह आर्मी में कैप्टन थे। 2008 में ट्रेनिंग के दौरान फायरिंग में चोटिल हो गए। इसके बाद वह वालेंटियर रिटायर हो गए। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने बीएचयू से पीएचडी की और यहीं पर असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बन गए। उन्होंने कहा कि मेरी  ख्वाहिश  थी कि देश के लिए लड़ूंगा लेकिन इच्छा पूरी नहीं हो पाई। मैंने ये संकल्प लिया कि बच्चों को सीडीएस की तैयारी कराऊंगा। उन्होंने कहा कि जैसे विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर वार किया था। हमारा हर जवान उन्हीं अभिनन्दन को अपनी प्रेरणा मानता है। आज भी ट्रेनिंग ले रहे हर जवान में जज्बा अभिनन्दन सरीखा ही दिखता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें