Notification Icon
Hindi Newsखेल न्यूज़Indian Hockey Team enters into Asian Champions Trophy 2023 Semifinal after Beating defending champion South Korea

Asian Champions Trophy: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में की एंट्री, डिफेंडिंग चैंपियन दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराया

India vs South Korea Asian Champions Trophy 2023: भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के सेमीफाइनल में कदम रख दिया है। भारत ने रोबिन मैच में दक्षिण कोरिया को 3-2 से शिकस्त दी।

Md.Akram लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 7 Aug 2023 05:25 PM
share Share

भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के सेमीफाइनल में की एंट्री कर ली है। भारत ने सोमवार को राउंड रोबिन मैच में डिफेंडिंग चैंपयिन दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराकर अंतिम-चार में जगह बनाई। भारत के लिए निलाकांता शर्मा (छठे मिनट), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (23वें मिनट) और मनदीप सिंह (33वें मिनट) ने गोल किए। वहीं, कोरिया की ओर से किम सुंगह्युन (12वें मिनट) और यैंग जीहुन (58वें मिनट) ने गोल दागे। कोरिया को मात देने के बाद भारत चार मैच में 10 अंक के साथ टॉप पर है। मेजबान भारतीय टीम ने अब तक तीन मुकाबलों में विजयी परचम फहराया है और उसका एक मैच ड्रॉ रहा। हरमनप्रीत ब्रिगेड अपने आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान से टकराएगी। यह हाई-वोल्टेज मैच बुधवार को खेला जाएगा।

कोरिया के विरुद्ध मैच की शुरुआत में गेंद पर भारत का कब्जा रहा और शमशेर सिंह ने छठे ही मिनट में नीलकांत को पास देकर मेज़बान देश का खाता खोल दिया। भारत के पास तीन मिनट बाद बढ़त दोगुनी करने का मौका था लेकिन इस बार सुखजीत और आकाशदीप दोनों के प्रयास कोरियाई गोल के करीब रोक लिए गए। कोरिया ने जल्द ही मैच में वापसी की। मानजे जंग ने 12वें मिनट में किम को सर्किल के करीब गेंद सौंपी, जबकि किम ने भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक को छकाते हुए कोरिया का पहला गोल कर दिया। दूसरे क्वार्टर के शुरुआती मिनटों में बाएं फ्लैंक से सुखजीत के पास पर मनजीत गोल नहीं कर सके, हालांकि भारत कोरिया पर पूरी तरह हावी रहा।

भारत को हाफ टाइम से पहले दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से एक को हरमनप्रीत ने गोल में बदलते हुए भारत को 2-1 की बढ़त दिलाई। मनदीप ने भी पिछली गलती को सुधारते हुए तीसरे क्वार्टर की शुरुआत गोल दागकर की। कोरिया इस बीच एक पेनल्टी कॉर्नर का लाभ नहीं ले सका, जबकि आकाशदीप का एक दनदनाता शॉट कोरियाई कीपर के दस्तानों में जा समाया। चौथे क्वार्टर के शुरुआती दो मिनट भारत के नाम रहे, जबकि बाकी समय कोरिया ने वापसी का पुरजोर प्रयास किया। भारत को 47वें मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसपर हरमनप्रीत का शॉट कोरियाई खिलाड़ी के पांव से जा टकराया।

भारत के पास अब पेनल्टी स्ट्रोक से 4-1 की बढ़त बनाने का मौका था, लेकिन कोरिया के गोलकीपर जेह्योन किम ने हरमनप्रीत के शॉट को दाहिनी ओर छलांग लगाकर रोक लिया। कोरिया ने इसके बाद जिस तरह आक्रमण किया, यह मौका गंवाना भारत को भारी भी पड़ सकता था। मेहमान टीम ने मैच के अगले 10 मिनटों में कुल चार पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये जिससे भारत पर स्कोर बराबर होने का खतरा मंडराया। कोरिया ने अंततः 58वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया, हालांकि इसके बाद भारतीय रक्षण ने गेंद को अपने कब्जे में रखा और आखिरी सीटी बजने तक मेहमान टीम को हमला करने मौका नहीं दिया।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें