Notification Icon
Hindi Newsराजस्थान न्यूज़PM Modi Chittorgarh visit: PM Modi will address the gathering today after visiting Sanwaliya Seth

पीएम मोदी आज सांवलियां सेठ के दर्शन करेंगे, फिर जनसभा; जानिए मेवाड़ का सियासी गणित

पीएम मोदी 7 दिन में दूसरी बार राजस्थान के दौरे पर आ रहे हैं। पीएम चित्तौड़गढ़ के सांवलिया जी मंदिर आएंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी की 7 जिलों की 35 सीटों पर नजर है।

Prem Narayan Meena लाइव हिंदुस्तान, जयपुरMon, 2 Oct 2023 03:08 AM
share Share

पीएम मोदी एक बार फिर राजस्थान के दौरे पर आ रहे हैं। पीएम चित्तौड़गढ़ के सांवलिया जी मंदिर आएंगे। इस दौरान वे सबसे पहले सांवरा सेठ के दर्शन करेंगे। इसके बाद आमसभा को संबोधित करेंगे। 7 दिनों में पीएम मोदी का राजस्थान में दूसरा दौरा है। यहां वे कई कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम चित्तौड़गढ़ में रेलवे के क्षेत्र में हुए दो बड़े काम नीमच-चित्तौड़गढ़ के दोहरीकरण और चित्तौड़गढ़-कोटा विद्युतीकरण के कामों का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले पीएम 21 अप्रैल 2019 को चित्तौड़गढ़ आए थे। सियासी जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी सात जिलों की 35 विधानसभा सीटों को साधेंगे। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जयपुर में ऐतिहासिक सभा हुई थी। तीन दिन बाद एक बार फिर पीएम मोदी राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं।

सांवलिया सेठ का दर्शन करेंगे 

विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास से पहले पीएम मोदी सांवलिया सेठ के दर्शन करेंगे और पूजा अर्चना करके आशीर्वाद लेंगे। सांवलिया सेठ दक्षिण राजस्थान में आस्था का बड़ा केन्द्र है। हर महीने लाखों की संख्या में श्रद्धालु सांवलिया सेठ के मंदिर आकर दर्शन लाभ लेते रहे हैं। बीजेपी हर बार की भांति आस्था के द्वार पर माथा टेक कर जनता के बीच जाएगी। हाल ही बीजेपी की ओर से परिवर्तन संकल्प यात्राएं निकाली गईं। इन यात्राओं के चार रथ चार अलग अलग धार्मिक स्थलों से रवाना किए गए थे।

7 जिलों की 35 सीटें साधने का प्रयास

राजनीतिक विश्वलेषकों का कहना है कि पीएम मोदी जयपुर के बाद मेवाड़ के सियासी समीकरण साधने के लिए आ रहे हैं। चित्तौड़गढ़ जिले का दौरा करके पीएम मोदी आसपास के 7 जिलों की 35 सीटों को साधने की कोशिश करेंगे। चित्तौड़गढ़, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा (अब संभाग) और प्रतापगढ़ जिलों में कुल 35 विधानसभा सीटें हैं। इन सभी जिलों और संभाग (उदयपुर-बांसवाड़ा) के लोगों की भारी भीड़ चित्तौड़गढ़ की सभा में बुलाई जाएगी। चूंकि जयपुर में हुई पीएम मोदी की सभा में भी ऐतिहासिक भीड़ जुटी थी। चुनाव नजदीक है। ऐसे में चित्तौड़गढ़ में होने वाली सभा में भी भारी भीड़ जुटाए जाने की तैयारियां चल रही है। बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, प्रभारी अरुण सिंह और नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ तैयारियों का जायजा लेने के लिए चित्तौड़गढ़ के दौरे पर हैं।

बीजेपी का गढ़ बचाने की जद्दोजहद 

सियासी जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी बीजेपी के गढ़ को बचाने के लिए आ रहे हैं। क्योंकि विधानसभा चुनाव 2018 में मेवाड़ में बीजेपी का बंपर जीत मिली थी। सात जिलों की कुल 35 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने 19 पर जीत हासिल की थी। जानकारों का कहना है कि मेवाड़ के इन सात जिलों में कुल 35 विधानसभा सीटें हैं। उदयपुर में गोगुंदा, झाड़ोल, खेरवाड़ा, उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, मावली, वल्लभनगर और सलूंबर। बांसवाड़ा में घाटोल, गढी, बांसवाड़ा, बागीदौरा और कुशलगढ़। डूंगरपुर में चौरासी, आसपुर, डूंगरपुर और सागवाड़ा। चित्तौड़गढ़ में चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा, बेंगू, बड़ी सादड़ी और कपासन। प्रतापगढ़ में प्रतापगढ़ और धरियावद। राजसमंद में भीम, कुंभलगढ़, राजसमंद और नाथद्वारा। भीलवाड़ा में आसींद, मांडल, सहाड़ा, भीलवाड़ा, शाहपुरा, जहाजपुर और मांडलगढ़ सीटें हैं। कुल 35 विधानसभा सीटों में से 19 भाजपा के पास हैं जबकि 13 सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं। 2 सीटों पर भारतीय ट्राइबल पार्टी और 1 सीट पर निर्दलीय विधायक जीते हुए हैं।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें